दशकों पहले खत्म हो गया राजतंत्र फिर भी आज राजसी ठाट-बाट से रहते हैं ये 5 शाही परिवार, इस तरह होती है मोटी कमाई

अभी भी कुछ मुट्ठी भर भारतीय शाही परिवार हैं जो आधुनिक समय के साथ तालमेल बिठाकर जीवित रहने में कामयाब रहे हैं. हालांकि वे अब राज्य नहीं चला सकते, लेकिन उनके पास अभी भी महल और किले हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins
ये है भारत के 5 राजघराने, जो अब भी हैं मौजूद

भारत कई राज्यों का देश माना जाता है, जिन पर नवाबों और महाराजाओं का शासन था, जो वैभव और भव्यता में रहते थे. हालांकि, 1971 में देश में राजशाही समाप्त होने पर सैकड़ों शाही परिवारों से उनके राजसी अधिकार छीन लिए गए. इसके बावजूद, अभी भी कुछ मुट्ठी भर भारतीय शाही परिवार हैं जो आधुनिक समय के साथ तालमेल बिठाकर जीवित रहने में कामयाब रहे हैं. हालांकि वे अब राज्य नहीं चला सकते, लेकिन उनके पास अभी भी महल और किले हैं. अधिकांश शाही परिवार महलों को विरासत स्थलों और आलीशान होटलों में बदलकर पर्याप्त राजस्व कमाते हैं.

Advertisement

ये राजशाही परिवार अपने पूर्वजों की छोड़ी गई पैतृक संपत्ति, जमीन और कलाकृतियों को संभालकर आज भी राजसी जीवन जीते हैं. पांच शाही भारतीय परिवार हैं जिनके बारे में शायद आपको पता न हो कि वे अभी भी मौजूद हैं.

मेवाड़ राजवंश

उदयपुर में मेवाड़ राजवंश, जिसे महाराणा प्रताप जैसे महान राजाओं के लिए जाना जाता है, का नेतृत्व महामहिम अरविंद सिंह मेवाड़ करते हैं, जो मेवाड़ के घराने के 76वें संरक्षक हैं. सिंह, जो एक सफल व्यवसायी भी हैं, एचआरएच ग्रुप ऑफ़ होटल्स के प्रमुख हैं, जिसके अंतर्गत 10 से अधिक होटल हैं. उनकी कई संपत्तियां, जैसे कि लेक पैलेस और फतेह प्रकाश पैलेस, ताज ग्रुप ऑफ़ होटल्स द्वारा देखरेख की जाती हैं. उन्होंने शहर में प्राचीन कारों का एक संग्रहालय भी खोला है और अपने पिता के क्रिस्टल संग्रह का प्रबंधन करते हैं.

Advertisement

वाडियार राजवंश

वाडियार राजवंश, जो भगवान कृष्ण से जुड़े यदुवंशी वंश से अपनी वंशावली बताते हैं. इसका नेतृत्व यदुवीर कृष्णदत्त चामराज वाडियार करते हैं. परिवार के पास मैसूर के रॉयल सिल्क के नाम से सबसे प्रसिद्ध रेशम ब्रांडों में से एक है, जिसे राजा के चाचा श्रीकांतदत्त ने शुरू किया था. वाडियार राजवंश के पास महलों, किलों और जागीरों सहित कई संपत्तियां हैं. ऐसी अफवाह है कि परिवार के पास ₹ 10,000 करोड़ की संपत्ति है. मैसूर पैलेस, जिसे अंबा विलास पैलेस के नाम से भी जाना जाता है, वाडियार राजवंश का आधिकारिक निवास और मैसूर साम्राज्य की सीट हुआ करता था.

Advertisement

बड़ौदा के गायकवाड़

गायकवाड़ परिवार को 187 कमरों वाले लक्ष्मी विलास पैलेस के उत्तराधिकारी के रूप में जाना जाता है, जो दुनिया का सबसे बड़ा निजी निवास है. पुणे से आने वाले इस पैतृक परिवार ने 18वीं शताब्दी में बड़ौदा में बस गए थे. 52 वर्षीय समरजीतसिंह गायकवाड़ वर्तमान में बड़ौदा के शाही परिवार के मुखिया हैं. लक्ष्मी विलास पैलेस के अलावा, परिवार के पास 2,000 एकड़ की प्राइम रियल एस्टेट और 600 एकड़ ज़मीन भी है, जिसकी कीमत ₹ 20,000 करोड़ से ज़्यादा है.

Advertisement

गायकवाड़ का क्रिकेट करियर भी उल्लेखनीय रहा है और उन्होंने रणजी ट्रॉफी में बड़ौदा का प्रतिनिधित्व किया था और शीर्ष क्रम के बल्लेबाज के रूप में छह प्रथम श्रेणी मैचों में भाग लिया था. उन्होंने बड़ौदा क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष का पद भी संभाला. इसके अलावा, वह एक मंदिर ट्रस्ट को भी नियंत्रित करते हैं जो गुजरात और बनारस में 17 मंदिरों का संचालन करता है.

Advertisement

जोधपुर का शाही परिवार

परिवार के पास जोधपुर में दुनिया के सबसे बड़े निजी आवासों में से एक, उम्मेद भवन है. साथ ही मेहरानगढ़ किला भी दुनिया के सबसे बड़े किलों में से एक है. उम्मेद भवन पैलेस का एक हिस्सा पर्यटकों के लिए खुला है और बाकी का प्रबंधन ताज ग्रुप ऑफ़ होटल्स द्वारा किया जाता है.

वर्तमान में, महाराज गज सिंह द्वितीय परिवार के नाममात्र के मुखिया हैं, जिन्होंने कुछ साल पहले त्रिनिदाद और टोबैगो में भारतीय उच्चायुक्त के रूप में भी काम किया था. 1992 में महाराजा गज सिंह ने राजमाता कृष्णा कुमारी गर्ल्स पब्लिक स्कूल की स्थापना की, जो शिक्षा के प्रति उनकी प्रतिबद्धता का प्रमाण है.

जयपुर का शाही परिवार

जयपुर का शाही परिवार कछवाहा नामक राजपूत वंश के वंशज हैं, जो राम के पुत्र कुश के वंशज होने का दावा करते हैं. महामहिम भवानी सिंह जयपुर के अंतिम नाममात्र के मुखिया थे. हालांकि उनका कोई बेटा नहीं था, लेकिन 2002 में उन्होंने अपनी बेटी के बड़े बेटे पद्मनाभ सिंह को गोद लिया, जो उनकी मृत्यु के बाद जयपुर के तत्कालीन शाही परिवार के मुखिया के रूप में उनके उत्तराधिकारी बने.

2011 में, पद्मनाभ, जो एक राष्ट्रीय स्तर के पोलो खिलाड़ी और फैशन आइकन हैं, जयपुर के महाराजा बने. शाही परिवार के पास शानदार रामबाग पैलेस है और इसे प्रबंधित करने के लिए ताज होटल समूह को पट्टे पर दिया गया है.

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
OnePlus Nord CE 4 Lite के साथ जुड़ें | Gadgets 360 With Technical Guruji