World Photography Day 2021: साल 2021 की 5 वो तस्वीरें, जो सोशल मीडिया पर रहीं वायरल

कहा जाता है एक तस्वीर हज़ार शब्दों के बराबर होती है. तस्वीरों को देखकर हम अपनी यादों को हमेशा संजों कर रखते हैं. इतिहास और भविष्य के लिए तस्वीरें बेहद महत्वपूर्ण होती हैं.

Advertisement
Read Time: 25 mins

कहा जाता है एक तस्वीर हज़ार शब्दों के बराबर होती है. तस्वीरों (Photos) को देखकर हम अपनी यादों को हमेशा संजों कर रखते हैं. इतिहास और भविष्य के लिए तस्वीरें बेहद महत्वपूर्ण होती हैं. सोशल मीडिया के आ जाने से ये तस्वीरें वायरल (Viral Photos in 2021) हो जाती हैं और कई लोगों की यादों से जुड़ जाती है. इस साल भी 5 तस्वीरें वायरल हुई हैं. ये तस्वीरें न सिर्फ सोशल मीडिया (Social media Viral) पर वायरल हुई हैं बल्कि लोगों के दिलों पर एक गहरा छाप छोड़ी हैं. आज हम आपको 5 ऐसी ही तस्वीरों को दिखाने जा रहे हैं, जो इस साल बहुत चर्चा में रही हैं.

अमेरिकी विमान में 600 अफगानी लोगों की ये फोटो

तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्ज़ा कर लिया है. ऐसे में वहां के नागरिक सुरक्षित रहने के लिए देश से बाहर निकलना चाहते हैं. अभी हाल ही में सोशल मीडिया पर एक तस्वीर बेहद वायरल हुई है. इस तस्वीर में आप देख सकते हैं कि करीब 600 अफगानी नागरिक यूएस के एक विमान में बैठे हुए हैं. इस तस्वीर को देखने के बाद आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि वहां की क्या स्थिति हो सकती है.

ग्रेट ब्रिटेन के टॉम डेली की बुनाई करते हुए तस्वीर

ग्रेट ब्रिटेन के टॉम डेली (Tom Daley) कई टोपियां पहनते हैं और उनमें से कुछ को वह खुद ही बुनते हैं. 27 वर्षीय टॉम डेली ब्रिटेन के सबसे अधिक पहचाने जाने वाले एथलीटों में से एक है, एक एलजीबीटीक्यू आइकन, एक ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता और बुनाई का टैलेंट रखने वाले हैं. पिछले हफ्ते टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में सिंक्रोनाइज्ड 10 मीटर प्लेटफॉर्म डाइविंग में स्वर्ण जीतने के बाद, टॉम डेली को रविवार की सुबह महिलाओं की 3 मीटर स्प्रिंगबोर्ड फाइनल में बुनाई करते हुए देखा गया. कैमरों ने स्टार डाइवर को बुनाई करते हुए कैद किया और उनकी तस्वीरें जल्द ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गईं. टॉम डेली की एक तस्वीर को दो बुनाई सुइयों और बैंगनी धागे के साथ आधिकारिक ओलंपिक ट्विटर अकाउंट द्वारा शेयर किया गया था. जिसपर और एक दिन में 1.7 लाख से ज्यादा 'लाइक्स' आ चुके हैं.

Advertisement

क्रिश्चियन एरिक्सन के मैदान पर गिरते ही डेनमार्क के खिलाड़ियों ने उनके चारों ओर घेरा लगा दिया

29 साल के क्रिश्चियन एरिक्सन डेनमार्क के सबसे मशहूर और सबसे सफल फुटबॉलरों में से हैं. क्लब स्तर से लेकर राष्ट्रीय टीम तक वह आम तौर पर सेंट्रल मिडफील्डर के तौर पर खेलते हैं. अपनी पासिंग और फ्री किक के लिए मशहूर एरिक्सन की गिनती यूरोप के बेहतरीन मिडफील्डरों में से होती है. उन्होंने अभी तक डेनमार्क के लिए 109 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 36 गोल दागे हैं. एक मैच के दौरान उन्हें चोट लग गई थी, ऐसे में पूरी टीम ने घेरा बना लिया ताकि मीडिया की नज़रों से वो बच सकें. इस तस्वीर में आप देख सकते हैं कि कैसे पूरी टीम उनके लिए आंसू बहा रहे हैं.

Advertisement

हाथ जोड़कर सेना के आगे बैठी नन, बोलीं- सबसे पहले मुझे मारो

म्यांमार के काचिन राज्य के म्यित्चीना शहर में एक ऐसा नजारा सामने आया है, जिसने सभी को झकझोर दिया है. यहां सेना, पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हो रही थी. अचानक सिस्टर ऐन रोसा वहां घुटनों के बल बैठ गईं. उन्होंने कहा- आपको किसी को भी मारने से पहले मुझे मारना होगा. ये सुनते ही सेना और पुलिस के लोग उनके आगे हाथ जोड़कर खड़े हो गए. नन की ये तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है.

Advertisement

कहीं 'पिघल' रहा श्मशान, कहीं 'छलनी' होता कब्रिस्तान

कोरोना की दूसरी लहर में हमने देखा कि कैसे लोग मर रहे हैं. मरने के बाद लोगों को श्मशान घाट में एकसाथ अंतिम संस्कार किया गया. ये देखने में इतना भयावह था कि लोगों के अंदर में डर आ गया. इस तस्वीर से आप स्थिति का अंदाज़ा लगा सकते हैं.ये तस्वीर सोशल मीडिया पर बहुत वायरल भी हुई थी.

Advertisement

ये थी साल 2021 की ऐसी 5 तस्वीरें जो सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हुई हैं. इन तस्वीरों को देखने के बाद कोई भी कहेगा कि एक तस्वीर लाख शब्दों के बारबर होती है.

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: Gaza युध्द का एक साल, इज़रायल के हमले रुकने का नाम नहीं | NDTV India