सूंड में एक छड़ी लेकर खुद अपने पैर की उंगलियों की सफाई कर रहा था हाथी, देख हैरान हुए लोग, बोले- ये है हाथी का Pedicure

वीडियो में एक हाथी को छड़ी का उपयोग करके उंगलियों को साफ करते हुए दिखाया गया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

हाथियों (Elephants) को पृथ्वी पर सबसे राजसी और बुद्धिमान प्राणियों में से एक माना जाता है. शायद इसीलिए वे कई ऐसे कार्य करने में सक्षम हैं जो हमें कई बार हैरान कर देते हैं और सोशल मीडिया पर अक्सर वायरल होने वाले वीडियो इसका प्रमाण हैं. एक हाथी का ऐसा ही अद्भुत वीडियो ऑनलाइन सामने आया है और लोगों को प्रभावित कर रहा है. आप सोच रहे होंगे आखिर ऐसा क्या वीडियो में? दरअसल, वीडियो में एक हाथी को छड़ी का उपयोग करके उंगलियों को साफ करते हुए दिखाया गया है.

एक्स पर 'Nature is Amazing' नामक अकाउंट द्वारा साझा किए गए वीडियो के कैप्शन में लिखा है, "हाथी अपने पैर की उंगलियों के बीच सफाई करने के लिए एक छड़ी का उपयोग करता है." यह अकाउंट जंगल में जानवरों के कई दिल छू लेने वाले वीडियो साझा करता है, जिसमें बर्फ में खेलते घोड़े से लेकर नाव चलाने वाले ओरंगुटान तक शामिल हैं. उन्होंने हाल ही में जो वीडियो साझा किया है, उसमें हाथी को अपनी सूंड से पकड़ी गई छड़ी का उपयोग करके अपने पैर की उंगलियों के बीच सावधानीपूर्वक सफाई करते हुए दिखाया गया है.

देखें Video:

Advertisement

वीडियो को 11 मार्च को एक्स पर साझा किया गया था. तब से इसे 3 मिलियन से अधिक बार देखा जा चुका है और संख्या अभी भी बढ़ रही है. इसके अतिरिक्त, वीडियो को 33,000 से अधिक लाइक और कई रीट्वीट भी मिले हैं. लोग वीडियो पर ढेरों कमेंट्स भी कर रहे हैं. एक यूजर ने पोस्ट किया, “मादा हाथी पेडीक्योर का आनंद ले रही है.” एक अन्य ने कहा, "वाह." तीसरे ने कहा, “यह आश्चर्यजनक है,” चौथे ने साझा किया, "मुझे आश्चर्य है कि हाथी ने ऐसा करना कैसे सीखा." पांचवें ने पोस्ट किया, "सुंदर दृश्य." छठे ने कहा, "यह बहुत अच्छा है," जबकि सातवें ने कहा, "बहुत बुद्धिमान."

Advertisement

इससे पहले, तमिलनाडु वन विभाग ने मुसीबत में फंसी एक मादा हाथी की मदद कैसे की, इसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था. वीडियो में मां हाथी अपने दो बच्चों के साथ दिखाई दे रहा है, जो हिलने-डुलने में असमर्थ हैं. तभी वहां मौजूद वन अधिकारी तुरंत हरकत में आए और बछड़े को बचाया. बीमार मां की जांच के लिए पशु चिकित्सकों की एक टीम भी पहुंची.
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai: दिव्यांगों के लिए कार्यस्थल में समान अधिकारों की पहल, मगर कहां है कमी?
Topics mentioned in this article