हाथी के बाड़े में गिर गया बच्चे का जूता, गजराज ने देखते ही किया कुछ ऐसा, जानवर की समझदारी ने जीता लोगों का दिल

भारतीय वन सेवा के अधिकारी सुसांत नंदा ने एक वीडियो शेयर किया जिसमें एक हाथी अपने बाड़े में गिरे एक बच्चे का जूता लौटाता दिख रहा है.

Advertisement
Read Time: 15 mins

सोशल मीडिया पर हाथी और उनके बच्चों के मज़ेदार वीडियो हमेशा वायरल होते रहते हैं. ऐसे वीडियो में कई बार हमें इन समझदार जानवरों की प्यारी और दिल जीत लेने वाली हरकतें भी देखने को मिलती हैं. चीन के एक चिड़ियाघर में एक हाथी का ऐसा ही दिल जीत लेने वाला वीडियो इंटरनेट पर फिर से सामने आया है, जिसने यूजर्स को हैरान कर दिया है. भारतीय वन सेवा के अधिकारी सुसांत नंदा ने वीडियो शेयर किया जिसमें एक हाथी को एक बच्चे का जूता लौटाते हुए दिखाया गया है जो गलती से उसके बाड़े में गिर गया था.

वीडियो शेयर करते हुए आईएफएस ने लिखा, ''वह कैद में है. लेकिन उसकी आत्मा और करुणा नहीं. एक बच्चे का जूता लौटा रहा है जो गलती से उसके बाड़े में गिर गया था. (जानवर को पिंजरों से मुक्त करो).''

देखें Video:

वीडियो की शुरुआत में शान माई नाम के 25 वर्षीय नर हाथी को चीन के शेडोंग के वेइहाई शहर में अपने बाड़े में गिरे हुए जूते को देखते हुए दिखाया गया है. बुद्धिमान जंबो जल्द ही जूते को अपनी सूंड से उठाता है और जोरदार जयकारों के बीच उसे लड़के को वापस लौटा देता है.

इंटरनेट ने इस मधुर पल को पसंद किया और कई लोग हाथी की दयालुता और बुद्धिमत्ता से हैरान थे. दूसरों ने कहा कि जानवर को आज़ाद किया जाना चाहिए और चिड़ियाघर में कैद नहीं किया जाना चाहिए. एक यूजर ने लिखा, ''स्थान बदलने का समय आ गया है...जैसा कि इस वीडियो में इशारा मानवीय है और तथाकथित मानव जंगली हो गया है.''

दूसरे ने कमेंट किया, ''उसे मुक्त किया जाना चाहिए और उसके मूल निवास स्थान पर भेजा जाना चाहिए!'' तीसरे ने कहा, ''बुद्धिमान और संवेदनशील प्राणी.'' चौथे ने कहा, ''एक हाथी में बहुत सारा दिमाग और प्यार भरा हुआ है!'' शायद कुछ सहलाने के लिए, उसने अपनी सूंड भी ग्रिल पर रख दी.'' 

Advertisement

पिछले महीने, भारतीय वन सेवा (IFS) अधिकारी परवीन कासवान, जो नियमित रूप से दिलचस्प वन्यजीव वीडियो पोस्ट करते हैं, उसने एक प्यारा वीडियो शेयर किया जिसमें हाथियों का एक झुंड चरते और एक साथ खाते हुए दिखाई दे रहा है. एक सुरक्षा टॉवर से कैप्चर किए गए वीडियो में हाथियों के झुंड को चरते और एक साथ समय का आनंद लेते हुए दिखाया गया है.

विशेष रूप से, हाथियों को दोस्तों और परिवार के सदस्यों के बीच मजबूत, घनिष्ठ संबंध विकसित करने के लिए भी जाना जाता है, और वे अक्सर दैनिक गतिविधियों में एक साथ भाग लेते हैं.
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: तबाही, मलबा और निराशा, Gaza के हृदय विदारक दृश्य | Benjamin Netanyahu | NDTV India
Topics mentioned in this article