पहाड़ियों में परिवार के साथ घूमता दिखा हाथियों का झुंड, IAS ने शेयर किया अद्भुत नज़ारे का Video

एक्स पर शेयर किया गया वीडियो न केवल हाथियों के प्रवास पर प्रकाश डालता है बल्कि तमिलनाडु वन विभाग के संरक्षण प्रयासों पर भी प्रकाश डालता है.

Advertisement
Read Time: 10 mins

नीलगिरि पहाड़ियों (Nilgiri Hills) की शांत वातावरण में एक अद्भुत दृश्य सामने आया, जैसा कि आईएएस अधिकारी सुप्रिया साहू (IAS officer Supriya Sahu) द्वारा शेयर किए गए वीडियो में कैद हुआ है. फ़ुटेज में हाथियों का एक शानदार झुंड दिखाया गया है, जिसमें उनके छोटे बच्चे भी शामिल हैं, जो अपने वार्षिक प्रवास पर निकल रहे हैं. यह प्राकृतिक दृश्य कर्नाटक और तमिलनाडु के पर्णपाती जंगलों से संक्रमण का प्रतीक है. इस नज़ारे को देखकर ऐसा लग रहा है मानो हाथियों का जुलूस निकल रहा हो.

एक्स पर शेयर किया गया वीडियो न केवल हाथियों के प्रवास पर प्रकाश डालता है बल्कि तमिलनाडु वन विभाग के संरक्षण प्रयासों पर भी प्रकाश डालता है. साहू द्वारा लिखे गए वीडियो के साथ कैप्शन में नीलगिरी के माध्यम से घूमने वाले हाथियों के परिवार का वर्णन किया गया है, जो प्रकृति की स्थायी लय का प्रमाण है और समझदार दिग्गजों के लिए इन गलियारों को संरक्षित करने के महत्व का वर्णन करता है.

देखें Video:

साहू द्वारा शेयर किए गए कैप्शन में लिखा है, “हाथियों का एक खूबसूरत परिवार अपने छोटे बच्चों के साथ नीलगिरी में कहीं घूमता रहता है. कर्नाटक और तमिलनाडु के पर्णपाती जंगलों से केरल के नम-हरे जंगलों में हाथियों का वार्षिक प्रवास का मौसम शुरू हो गया है क्योंकि पश्चिमी घाट के इस हिस्से में गर्मियां शुरू हो रही हैं. डीएफओ तमिलनाडु वन विभाग द्वारा लिया गया वीडियो.”

हाल ही में एक सम्मान समारोह में, सुप्रिया साहू ने वन अधिकारियों के प्रति अपना आभार व्यक्त किया था, जिन्होंने तमिलनाडु में एक बाघ अभयारण्य में एक मार्मिक बचाव अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. एक खोया हुआ हाथी का बच्चा सफलतापूर्वक अपनी मां और झुंड के साथ मिल गया, पुनर्मिलन का एक क्षण जिसे साहू ने पहले एक वीडियो में शेयर किया था, जिसमें बछड़े को उसकी मां के साथ लिपटे हुए कैद किया गया था.

30 जनवरी को, साहू ने एक्स पर दो वीडियो पोस्ट किए, जिसमें अनामलाई टाइगर रिजर्व के मनमपल्ली दस्ते की उनके समर्पण के लिए सराहना की गई. उन्होंने दिसंबर 2023 में बचाव अभियान का नेतृत्व करने वाले रेंज अधिकारी मणिकंदन से मिलकर गर्व व्यक्त किया.
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
India-Maldives: भारत के दौरे पर राष्ट्रपति मुइज्जू, क्या दोनों देशों के बीच घुली कड़वाहट होगी दूर?
Topics mentioned in this article