करंट से बचने के लिए हाथी ने भिड़ाया दिमाग, बिजली के तार को पार करने के लिए जो किया, देखकर चकरा जाएंगे आप

वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे हाथी पहले अपने पैर से चेक करता है कि तारों को हल्के से छूने से उसे बिजली का झटका लग सकता है या नहीं.

Advertisement
Read Time: 10 mins

भारतीय वन सेवा अधिकारी परवीन कस्वां ने एक हाथी का बिजली के बाड़े को तोड़ते हुए एक वीडियो शेयर किया. वायरल वीडियो देख लोग जानवर की बुद्धिमत्ता से हैरान हो रहे हैं. यह 2019 की एक पुरानी क्लिप है जिसने एक बार फिर इंटरनेट का ध्यान खींचा है. इसे अब तक 85 हजार से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं.

वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे हाथी पहले अपने पैर से चेक करता है कि तारों को हल्के से छूने से उसे बिजली का झटका लग सकता है या नहीं. बिजली के प्रवाह की जाँच करने के बाद, यह लकड़ी के खंभे को नीचे धकेलता है और अवरोध को तोड़ने के लिए लकड़ी का एक मोटा टुकड़ा फेंकने की कोशिश भी करता है.

जब वह पोल को नीचे खींचने में सफल हो जाता है, तो जानवर दूसरे छोर तक जाने के लिए सड़क पार करता है और वहां भी जंगल के अंदर जाने के लिए बिजली की बाड़ को तोड़ देता है.

देखें Video:

परवीन कस्वां ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, "हम बहुत होशियार हैं !! देखिए यह हाथी कैसे चालाकी से बिजली की बाड़ तोड़ रहा है. धैर्य के साथ.” 

कमेंट सेक्शन में लोगों ने हाथी को "चतुर" कहा. कुछ यूजर्स ने जमीन पर इंसानों के अतिक्रमण की बात भी कही. एक यूजर ने लिखा, "चालाक हाथी. जब इंसानों ने जमीन के एक-एक इंच पर कब्जा कर लिया है और हर जगह अवरोध पैदा कर दिए हैं, तो दूसरी प्रजातियां और क्या कर सकती हैं?” 

Advertisement

"किसी प्रयोगशाला और अनुसंधान एवं विकास तक पहुंच के बिना, वे हमसे बेहतर साबित हो रहे हैं. और उनका इरादा दूसरों को नुकसान पहुंचाने का नहीं होता है.'

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: इजरायल के सामने अब Hamas के साथ Hezbollah और Houthi की भी चुनौती | Hamaara Bharat