तेंदुए की पीठ पर बैठकर अपनी जान बचा रहा था कुत्ता, Video शेयर कर IFS ने बताई जीवन की बड़ी सच्चाई

यह वीडियो एक तेंदुए की पीठ पर बैठे एक कुत्ते को दिखाता है क्योंकि वे दोनों अपने जीवन के लिए संघर्ष कर रहे हैं यानी अपनी जान बचाने की कोशिश कर रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 14 mins

सरवाइवल ऑफ फिटेस्ट (Survival of the fittest) यानी योग्यतम की उत्तरजीविता, ये वाक्यांश प्रकृतिवादी चार्ल्स डार्विन द्वारा प्रसिद्ध किया गया था, और इसका अर्थ है कि जीव अपने पर्यावरण के लिए सबसे अच्छी तरह से समायोजित जीवित रहने और पुनरुत्पादन में सबसे सफल हैं. आप जो वीडियो देखने जा रहे हैं, उससे अधिक इस वाक्यांश का कोई सार नहीं है. आपने तेंदुओं के बारे में सुना होगा जो कुत्ते का शिकार करते हैं क्योंकि यह स्वाभाविक है. लेकिन, अब आप जो देखने वाले हैं, वह आपको पूरी तरह से हैरान कर देगा. यह वीडियो एक तेंदुए की पीठ पर बैठे एक कुत्ते को दिखाता है क्योंकि वे दोनों अपने जीवन के लिए संघर्ष कर रहे हैं यानी अपनी जान बचाने की कोशिश कर रहे हैं. वे दोनों ही एक तालाब में एक साथ फंस गए हैं.

तेंदुआ, कुत्ते पर झपटने की कोशिश नहीं करता क्योंकि वह जानता है कि यह कदम दोनों के लिए घातक हो सकता है. दोनों जानवर अपने जीवन से चिपके हुए हैं क्योंकि वे तालाब में फंसे हुए प्रतीत हो रहे हैं. तेंदुआ बिना किसी हलचल के शांति से पानी में खड़ा हो गया, जबकि कुत्ता उसकी पीठ पर बैठा हुआ था और कुछ हद तक संघर्ष कर रहा था. तेंदुए की आंखों में खौफ साफ झलक रहा है.

देखें Video:

Advertisement

उन्होंने वीडियो को कैप्शन दिया, भारतीय वन सेवा के अधिकारी सुरेंद्र मेहरा (Indian Forest Service officer Surender Mehra) ने वीडियो शेयर किया. "एक तेंदुआ और कुत्ता (leopard and dog) एक साथ जीवन के लिए संघर्ष कर रहे हैं, यह सब प्रकृति में जीवित रहने की वृत्ति के बारे में है. जानवर सुरक्षित बाहर आ गए.”

Advertisement

ये भी देखें:

एक साल में 20 फीसदी तक बढ़े दूध, घी और मक्खन के दाम

Featured Video Of The Day
One Nation One Election से कितना बदल जाएगा भारत का चुनाव? विधानसभाओं के बचे Term का क्या होगा?