डॉक्टरों ने किया कारनामा, 14 साल की बच्ची के फेफड़े में फंसी 4 सेमी लंबी सुई को ऐसे निकाला बाहर

जानकारी के मुताबिक, डॉक्टरों ने बच्ची के फेफड़े में फंसी सुई निकालने के लिए ब्रोंकोस्कोपी की है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
1

तमिलनाडु (Tamil Nadu) में डॉक्टरों के एक समूह द्वारा 14 वर्षीय लड़की को बचाने की खबर वायरल होने के बाद सोशल मीडिया यूजर्स से उन्हें खूब सराहना मिल रही है. जानकारी के मुताबिक, डॉक्टरों ने बच्ची के फेफड़े में फंसी सुई निकालने के लिए ब्रोंकोस्कोपी की है.

पीटीआई ने एक्स पर इसका एक वीडियो शेयर किया है. “तमिलनाडु के तंजावुर में एक निजी अस्पताल के डॉक्टरों ने साढ़े तीन मिनट में चाकू का इस्तेमाल किए बिना 14 वर्षीय लड़की के फेफड़े से चार सेमी लंबी सुई निकालकर रिकॉर्ड बनाया है.” उन्होंने बताया, बच्ची ने कपड़े पहनते वक्त सुई निगल ली थी. अस्पताल के डॉक्टरों ने सुई निकालने के लिए ब्रोंकोस्कोपी नामक आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया.'' 

देखें Video:

शेयर किए जाने के बाद से वीडियो को लगभग एक लाख बार देखा जा चुका है - और संख्या बढ़ती जा रही है. इस शेयर पर अब तक करीब 400 लाइक्स आ चुके हैं. लोगों ने डॉक्टरों की तारीफ में ढेरों कमेंट्स किए हैं. एक एक्स यूजर ने लिखा, "बहुत अच्छा काम, मैं सभी डॉक्टरों को सलाम करता हूं."

दूसरे ने पोस्ट किया, “डॉक्टरों को सलाम,” तीसरे ने लिखा, “जीवन बचाने के प्रति उनकी कभी न ख़त्म होने वाली प्रतिबद्धता के लिए सफ़ेद कोट पहने इन आधुनिक देवताओं को सलाम!” चौथे ने लिखा, “यह बहुत अच्छी खबर है.” 

ब्रोंकोस्कोपी क्या है?

जॉन हॉपकिंस मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक ब्लॉग के अनुसार, यह "एक पतली, रोशनी वाली ट्यूब (ब्रोंकोस्कोप) का उपयोग करके फेफड़ों में वायुमार्ग को सीधे देखने की एक प्रक्रिया है".

Advertisement

ब्लॉग में आगे बताया गया है, “ब्रोंकोस्कोप को नाक या मुंह में डाला जाता है. इसे गले और श्वासनली (ट्रेकिआ) से नीचे और वायुमार्ग में ले जाया जाता है. एक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता वॉयस बॉक्स (स्वरयंत्र), श्वासनली, और बड़े और मध्यम आकार के वायुमार्गों को देख सकता है.”

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
Delhi News: दिल्ली के Gulabi Bagh में 4 किलो सोने की लूट | Breaking News | Gold
Topics mentioned in this article