सीने में हुआ दर्द, डॉक्टर के पास गया शख्स, तो फेफड़े के अंदर मिली 5 साल पहली खोई हुई Nose Ring

डॉक्टरों ने शुरू में सोचा कि ये निमोनिया के चेतावनी संकेत हैं. लेकिन एक्स-रे ने उन्हें चौंका दिया जब उनके फेफड़े के ऊपरी बाएं लोब के अंदर 0.6 इंच की नोज़ रिंग दिखाई दी.

Advertisement
Read Time: 24 mins

अक्सर आप खबरों में देखते और सुनते हैं कि ऑपरेशन के दौरान किसी के पेट में तौलिया रह गया तो किसी के पेट अंगूठी निकली. अब ऐसा ही एक चौंकाने वाला मामला फिर सामने आया है. जिसमें एक शख्स के सीने में दर्द हुआ तो वह डॉक्टर के पास गया और एक्सरे में पता चला कि उसके फेफड़े (Lungs) में नोज़ रिंग है. इससे भी ज्यादा हैरान करने वाली बात है कि यह नोज़ रिंग शख्स को पांच साल से नहीं मिल रही थी.

अमेरिका में एक शख्स को पांच साल पहले एक खोई हुई नोज़ रिंग (nose ring) मिली है, वो भी उसके फेफड़े के अंदर से. जॉय लाइकिन्स ने यह मान लिया था कि जब वह सो रहा था तब नोज़ रिंग कहीं गिर गई थी. लेकिन न्यूयॉर्क पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, उन्हें नहीं पता था कि इतने सालों में यह नोज़ रिंग उनके फेफड़ों के अंदर थी. आउटलेट ने आगे कहा कि उसने नोज़ रिंग को छोड़ दिया और बदल दिया. लाइकिन्स के पास 12 अन्य पियर्सिंग हैं और उन्होंने खोकर वापस मिली नोज़ रिंग को एक याद के रूप में रखा है.

उन्हें पोस्ट द्वारा कहा गया था, "मैंने सोचा कि शायद मैं इसे निगल गया. मैंने हर जगह ढूंढा. मैंने बिस्तर को पलट दिया. मैंने सब कुछ किया."

Advertisement

उस शख्स ने बुरी तरह से नोज़ रिंग को फिर से खोजा. एक रात, वह बहुत जोर से खांसते हुए उठा. लाइकिन्स ने कहा, "मुझे इतनी जोर से खांसी आ रही थी कि मेरी पीठ में दर्द होने लगा था. मुझे लगा जैसे कुछ मेरे वायुमार्ग को अवरुद्ध कर रहा था, और मुझे लगा कि मैं बीमार हूं."

Advertisement

उन्हें एक अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने शुरू में सोचा कि ये निमोनिया के चेतावनी संकेत हैं. लेकिन एक्स-रे ने उन्हें चौंका दिया जब उनके फेफड़े के ऊपरी बाएं लोब के अंदर 0.6 इंच की नोज़ रिंग दिखाई दी.

Advertisement

"मेरा एक्स-रे हुआ और डॉक्टर ने अंदर आकर मुझे तस्वीर दिखाई और कहा 'क्या यह देखा हुआ लग रहा है?' उन्होंने यूके स्थित मेट्रो को बताया, मैं ऐसा था कि 'आप मुझसे मजाक कर रहे हो? मैं उसे ढूंढ रहा था'." वह शख्स भाग्यशाली था कि नोज़ रिंग ने उसके फेफड़े को पंचर नहीं किया.

लाइकिन्स ने एक्स-रे छवियों को सबूत के तौर पर उन लोगों के लिए रखा है जो इस बात पर संदेह करते हैं. उसके पास सर्जरी की तस्वीरें भी हैं, जिसमें उसके अंदर से निकाली गई नोज़ रिंग दिखाई दे रही है.

Advertisement

मेट्रो के हवाले से उन्होंने कहा था, "मैंने इसे एक याद के रूप में रखा था, मैं इसे फिर से नहीं पहनूंगा."

मधुर भंडारकर और तमन्‍ना ने फिल्‍म 'बबली बाउंसर' को लेकर NDTV से की ख़ास बातचीत

Featured Video Of The Day
Gadgets 360 With Technical Guruji: Apple iPhone 16 सीरीज़ | NDTV India