सोशल मीडिया पर लोग जानना चाहते हैं जिराफ को हिंदी में क्या कहते हैं, क्या आप जानते हैं किस भाषा से आया है ये नाम

इन दिनों इंटरनेट पर पूछा गया एक सवाल चर्चा में है. एक यूजर ने पूछा है कि, आखिर जिराफ को हिंदी में क्या कहते हैं. ये शब्द कहां से आया है और ये किस भाषा से लिया गया है?

Advertisement
Read Time: 15 mins

देखा जाए तो हम रोजाना अपनी जिंदगी में बहुत कुछ पढ़ते, सुनते और सीखते हैं, लेकिन कई बार कुछ शब्द ऐसे होते हैं, जिनके बारे में हमें ज्यादा कुछ पता नहीं होता. ऐसे कई शब्द हैं जिनका हिंदी में अर्थ कई लोग आज भी नहीं जानते. इन दिनों एक ऐसा ही शब्द चर्चा में है. दरअसल, लोग इंटरनेट पर पूछ रहे हैं कि, आखिर 'जिराफ़' को हिंदी में क्या कहते हैं. ज्यादा लोगों को पता ही नहीं है कि, जिराफ़ को हिंदी में क्या कहते हैं और यही वजह है कि, लोग इसके बारे में जानना चाहते हैं.

जिराफ को हिंदी में क्या कहते हैं?

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म कोरा पर पूछा गया एक सवाल इन दिनों चर्चा में है. दरअसल, एक यूजर ने पूछा है कि आखिर जिराफ को हिंदी में क्या कहते हैं. ये शब्द कहां से आया है और ये किस भाषा से लिया गया है? इस सवाल को सुनकर हैरानी होना लाजिमी है. यह वजह है कि अब लोग इस सवाल पर अपनी राय देते नजर आ रहे हैं. विकिपीडिया के अनुसार, जिराफ़ शब्द अरबी भाषा से लिया गया है. कहा तो यह भी जा रहा है कि, शायद इसे अफ्रीकी भाषा से अरबी में लिया गया होगा. वहीं ये बात भी सामने आ रही है कि 1590 में अरबी भाषा से ये शब्द इतालवी भाषा में आया और फिर इंग्लिश में.

लोगों ने इस तरह किया रिएक्ट

कोरा पर पूछे गए इस सवाल पर यूजर्स अपने-अपने तरीके से रिएक्ट कर रहे हैं. एक यूजर ने लिखा है कि, जिराफ शब्द फारसी भाषा के शब्द जूर्नापा से आया है, जो सीरियाक में जारीपा हुआ और आखिर में जिराफ बना.

Advertisement

कहा जा रहा है कि, अरबी-फारसी के ऐसे बहुत से शब्द हैं, जिन्हें हिंदी में जस के तस अपनाया जाता है. शायद यही वजह है कि, जिराफ को भी इसी तरह लिया गया हो. वहीं कई लोगों का कहना है कि, जिराफ़ के लिए हिंदी में अलग से कोई शब्द ही नहीं है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Satsang Stampede: ऐसे बड़े आयोजनों के लिए SOP बनाई जाए: Akhilesh Yadav