160 मिलियन साल पहले का डायनासोर का फुटप्रिंट मिला, देखने के बाद लोग चौंक रहे हैं

हाल ही में ऐसी ही एक खबर सामने आई है. साल 2021 में उत्तरी इंग्लैंड में एक बहुत बड़ा थेरोपोड पदचिह्न मिला था, जिस पर स्टडी करने के बाद विशेषज्ञों का कहना कि यॉर्कशायर में मिले अभी तक के सभी फुटप्रिंट में ये सबसे बड़ा है.

Advertisement
Read Time: 10 mins

कहा जाता है कि पृथ्वी पर इंसानों से पहले विशालकाय जीव डायनासोर का राज हुआ करता था. इनमें से कई बेहद ही शांत स्वभाव के होते थे लेकिन कुछ डायनासोर बेहद ही खतरनाक किस्म के होते थे. धरती पर आज भी इन जीवों के सदियों पहले होने के सबूत मिलते रहते हैं. हाल ही में ऐसी ही एक खबर सामने आई है. साल 2021 में उत्तरी इंग्लैंड में एक बहुत बड़ा थेरोपोड पदचिह्न मिला था, जिस पर स्टडी करने के बाद विशेषज्ञों का कहना कि यॉर्कशायर में मिले अभी तक के सभी फुटप्रिंट में ये सबसे बड़ा है. यह फुटप्रिंट करीब 3.3 फीट लम्बा है.

फुटप्रिंट को लेकर शोधकर्ताओं का कहना है कि ये यॉर्कशायर कोस्ट पर पाया गया एक रिकॉर्ड-ब्रेकिंग डायनासोर प्रिंट है. ये फुटप्रिंट तब का होगा जब एक डायनासोर आराम करने के लिए यहां रुक गया होगा. फिलहाल इसे करीब 166 मिलियन वर्ष पुराना बताया जा रहा है. इस फुटप्रिंट की खोज रॉब टेलर और मैरी वुड्स ने साल  2021 में बर्निस्टन बे में समुद्र तट पर की थी. फुटप्रिंट पर काम करने वाले टीम अध्ययन के बाद इस नतीजे पर पहुंची कि ये मेगालोसोरस जैसे विशाल मांसाहारी डायनासोर ने का है. अब इस फुटप्रिंट को शहर के रोटुंडा म्यूजियम में रखा जाएगा.
 

मीडिया से हुई बातचीत में मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी के एक जीवाश्म विज्ञानी डॉ डीन लोमैक्स ने कहा है कि "अद्भुत" खोज ने मांसाहारी जायंट के व्यवहार पर प्रकाश डाला है जो कभी इस क्षेत्र के तट पर घूमते थे. उन्होंने बताया कि फुटप्रिंट देख कर ऐसा लगता है कि ये एक बड़ा शिकारी डायनासोर होगा, जो उसके खड़े होने से पहले का हो सकता है. डॉ लोमैक्स ने कहा कि फुटप्रिंट पर स्टडी होने के बाद इसे पब्लिक डिस्प्ले के लिए रखा जा रहा है.

स्थानीय आर्कियोलॉजिस्ट मैरी वुड्स साल 2021 के अप्रैल माह में तट पर शंख इकट्ठा कर रही थीं. तभी उन्होंने इस फुट प्रिंट से ठोकर खाई, जिसके बाद उन्होंने क्या देखा वह विश्वास नहीं कर पा रहीं थीं. जीवाश्म संग्राहकों की एक टीम ने तटरेखा से इस प्रिंट को रेस्क्यू किया.

Advertisement

Featured Video Of The Day
PM Modi US Visit: America के लिए रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने दिया संदेश, जताई उत्सुकता