सो रहा था पूरा परिवार, रात के अंधेरे में शिकार करने घर के अंदर घुसा मगरमच्छ, फिर हुआ कुछ ऐसा...

Crocodile Entered House: "हमें नहीं पता कि यह घर में कैसे घुसा. जब हमने रात में बकरियों की आवाज सुनी, तो हमें लगा कि कुछ गड़बड़ है और तब एक मगरमच्छ मिला."

Advertisement
Read Time: 23 mins

Crocodile Entered House: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के इटावा (Etawah) के एक गांव में एक 8 फुट के मगरमच्छ (Crocodile) के घर में घुसने से एक परिवार की नींद उड़ गई. घटना शनिवार रात जैतिया गांव की है. घर के मालिक हरनाम सिंह के मुताबिक, रात 10.30 बजे जब वे सो रहे थे तब मगरमच्छ शिकार की तलाश में घर में घुसा जिसके बाद उन्होंने पुलिस को सूचना दी. पुलिस ने एक स्थानीय वन्यजीव विशेषज्ञ डॉ आशीष त्रिपाठी को सूचित किया जिन्होंने घर को बंद करने का सुझाव दिया. सुझाव का विधिवत पालन किया गया और परिवार के सदस्य रात भर जागते रहे.

खबर फैलते ही स्थानीय लोग सिंह के घर पर जमा हो गए. त्रिपाठी की देखरेख में सुबह 6 बजे रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू हुआ. मगरमच्छ को जाल में फंसाने और घर से सुरक्षित निकालने में पुलिस और वन्यजीव विशेषज्ञ को एक घंटे का समय लगा. बाद में इसे वन विभाग को सौंप दिया गया.

घर के मालिक हरनाम सिंह ने कहा, "हमें नहीं पता कि यह घर में कैसे घुसा. जब हमने रात में बकरियों की आवाज सुनी, तो हमें लगा कि कुछ गड़बड़ है और तब एक मगरमच्छ मिला."

Advertisement

उन्होंने कहा, "मेरी मां चिल्लाने लगी और उसकी आवाज सुनकर मेरी बेटी ने कमरे का दरवाजा खोला और उसकी ओर दौड़ी. इस तरह मगरमच्छ कमरे में दाखिल हुआ."

Advertisement

उन्होंने कहा कि वे पूरी रात जागते रहे और इकट्ठे हुए पड़ोसियों से बात करते रहे. इस बीच, डॉ त्रिपाठी ने कहा कि मगरमच्छ छोटा है और पूरी तरह से वयस्क नहीं है.

Advertisement

डॉ. त्रिपाठी ने बताया, "हमने मगरमच्छ की जाँच की और पाया कि यह आठ फुट लंबा है. उसकी उम्र 1.5-2 साल के बीच है. ग्रामीण बहुत डरे हुए थे लेकिन हमने रात में बचाव अभियान चलाने का फैसला किया क्योंकि यह मगरमच्छ बहुत आक्रामक है."

Advertisement

उन्होंने कहा कि मगरमच्छ भोजन की तलाश में पास में बहने वाली नहर से रेंग कर बाहर निकला. "यह एक मीठे पानी का मगरमच्छ है और इसे अपने प्राकृतिक आवास में छोड़ा जाएगा."

Video: असम के शख्‍स ने 50 हजार रुपये के सिक्‍के देकर खरीदी बाइक