Corona से जान गंवाने वालों के परिवार और करीबियों पर क्या बीतती है? सुनिए उन्हीं की जुबानी

फेसबुक पेज ‘ह्यूमन्स ऑफ बॉम्बे’ की टीम ने सोशल मीडिया पर एक और पहल शुरू की है और उन लोगों के लिए एक आभासी स्मारक स्थापित किया है जिन्होंने वायरस से अपनी जान गंवाई है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
C

फेसबुक पेज ‘ह्यूमन्स ऑफ बॉम्बे' की टीम ने सोशल मीडिया पर एक और पहल शुरू की है और उन लोगों के लिए एक आभासी स्मारक स्थापित किया है जिन्होंने वायरस से अपनी जान गंवाई है. इंस्टाग्राम पेज कोविड मेमोरियल इंडिया एक ऐसी जगह है जहां भारत में COVID-19 के कारण मरने वालों से संबंधित कहानियों का दस्तावेजीकरण किया जाएगा. पेज के डिस्क्रिप्शन में बताया गया है कि यह "संख्याओं के पीछे चेहरों को अमर बनाने" का एक प्रयास है. अकाउंट में कई लोगों की तस्वीरें हैं - प्रसिद्ध से लेकर आम आदमी तक और सरकारी कर्मचारियों से लेकर निजी नागरिकों तक. जहां उनके करीबियों ने उनकी कहानियां बताई हैं.

कोविड मेमोरियल इंडिया ने पहल का वर्णन करते हुए एक पोस्ट में कहा, ''चलिए चेहरों को अमर किया जाए. यदि आपने किसी प्रियजन को खो दिया है, या किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं, तो कृपया एक टिप्पणी करें या हमें डीएम करें - उनकी कहानी बताई जाएगी.''

Advertisement

और लोग अपनी कहानियों को बताने के लिए आगे आ रहे हैं - वे कहानियां जिनके बारे में वे बोलना चाहते थे लेकिन इसे व्यक्तिगत रूप से कहने का साहस नहीं जुटा सके या व्यक्त करने का माध्यम नहीं जानते थे.

Advertisement

इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता खुशबू एस गोयल ने टिप्पणी की, 'मैं अपनी कहानी भी साझा करना चाहता हूं.' इंस्टाग्राम यूजर अनीषा नायक ने लिखा, 'कुछ कहानियों को मैंने पढ़ा, जिसने मेरी आंखों में आंसू ला दिए. यह एक शानदार पहल है.'

Advertisement

लेकिन "एपिस्टेमोफिलिक" नाम के एक उपयोगकर्ता ने कोविड-19 महामारी के कारण सामने आई त्रासदियों पर भी संकेत दिया, जो अभी भी देश भर में व्याप्त है, और कहा, "यह शायद सबसे दुखद पेज है जो मैंने सोशल मीडिया पर देखा है."

Advertisement

इस पेज के अब तक ढ़ाई हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हो चुके हैं. ह्यूमन्स ऑफ बॉम्बे एक फेसबुक पेज चलाता है, जहां लोग खुद की कहानियां बताते हैं. इस पेज पर लोग अपनी जर्नी के बारे में बताते हैं. 

Featured Video Of The Day
Animation और Content Creation के प्रशिक्षण के लिए सरकार खोलेगी IIT के स्तर का Centre Of Excellence