रंग-बिरंगे खूबसूरत गिरगिट को देख हैरान हुए लोग, बोले- जैसे इसे अभी-अभी पेंट किया गया है - देखें Video

कैलिफोर्निया के एक मोहल्ले के लोगों ने एक रंगीन गिरगिट से मुलाकात की. जिसकी खूबसूरती देखने के बाद हर कोई हैरान है. गिरगिट इस क्षेत्र का मूल निवासी नहीं था और इसे बचाने के लिए एक सांप स्थानांतरण विशेषज्ञ को बुलाया गया था.

Advertisement
Read Time: 24 mins

क्या आपने कभी रंग-बिरंगा और खूबसूरत सा दिखने वाला गिरगिट देखा है. अगर नहीं देखा तो अब जरूर देखेंगे, क्योंकि हाल ही में कैलिफोर्निया के एक मोहल्ले के लोगों ने एक रंगीन गिरगिट से मुलाकात की. जिसकी खूबसूरती देखने के बाद हर कोई हैरान है. गिरगिट इस क्षेत्र का मूल निवासी नहीं था और इसे बचाने के लिए एक सांप स्थानांतरण विशेषज्ञ को बुलाया गया था. YouTube चैनल ViralHog पर जारी एक वीडियो में विशेषज्ञ को एक ट्रे के पास जाते हुए दिखाया गया है. ट्रे के अंदर हमें एक हरा-लाल गिरगिट दिखाई देता है. जब विशेषज्ञ गिरगिट को ट्रे से उठाने के लिए पहुंचता है, तो वह उसकी बाहों पर रेंगने लगता है.

इस बीच, हम उस शख्स को कहते हुए सुनते हैं, “आमतौर पर, मुझे सांप को पकड़ने के लिए फोन आते हैं. लेकिन आज मेरे पास एक फोन आया... और सज्जन ने इस दोस्त को पड़ोस में रेंगते हुए पाया."

यह घटना 11 अक्टूबर, 2021 को अमेरिका के कैलिफोर्निया के कार्ल्सबैड में हुई थी.

यूट्यूब पर इस वीडियो को अब तक 94 हजार से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं. कैप्शन में, मिस्टर आयरलैंड ने समझाया: "हम सैन डिएगो, कैलिफ़ोर्निया में सांप को स्थानांतरित करते हैं, और प्रति दिन 3-5 कॉल का जवाब देते हैं. यह खास दिन बहुत अलग था. फोन करने वाले ने कहा, कि उसके पास एक अजीब छिपकली है और पूछा कि क्या मैं इसे हटाने आऊंगा."

Advertisement

बचावकर्ता ने कहा, "घर पहुंचने पर मैंने पाया कि उसके पास एक पैंथर गिरगिट था, चमकीले रंग का. मुझे पता था कि यह कोई सामान्य कॉल नहीं था. पैंथर गिरगिट केवल मेडागास्कर के मूल निवासी हैं, इसलिए मुझे पता था कि यह किसी का पालतू होना चाहिए."

Advertisement

बचाव दल को सरीसृप को संभालते समय सावधान रहना पड़ा. लेकिन उन्हें जल्द ही एहसास हो गया कि यह गिरगिट हानिरहित है. कैप्शन में लिखा, "मुझे बिल्कुल भी यकीन नहीं था कि वह मुझ पर कैसे प्रतिक्रिया देगा इसलिए मैं सतर्क था. मुझे पता है कि ये जानवर काट सकते हैं. मैं इस वीडियो को देखकर यूट्यूब यूजर्स हैरान रह गए. उनमें से एक ने कमेंट किया, "यह एक बहुत ही सुंदर छिपकली है. इसे तब तक जीवित रखें जब तक आप लोगों को इसका मालिक नहीं मिल जाता. यदि यह गायब नहीं होता तो आपको कुछ खास मिल गया है."

Advertisement

एक अन्य यूजर ने लिखा, "मैंने कभी इतने रंग से भरा हुआ नहीं देखा, जैसे कि इसे अभी-अभी पेंट किया गया हो."

Advertisement

इस वीडियो को भी देखें : सिर के ऊपर से जा रहे तार पर लटक रहा था बड़ा-सा सांप, देखकर निकल गई लोगों की चीख