कार की नंबर प्लेट पर लिखवा दिया था ‘पापा’, पुलिस ने काटा चालान, गाना लिखकर ट्वीट में कही ये बात

ट्वीट के साथ दी गई तस्वीर में दिख रहा है कि गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर '4141' था, जिसे इस तरह लिखा गया था कि यह हिंदी के 'पापा' शब्द से मिलता-जुलता था.

Advertisement
Read Time: 15 mins

उत्तराखंड पुलिस (Uttarakhand Police) ने एक कार मालिक को एक पंजीकरण प्लेट (registration plate) पर दंडित किया है जिसमें उसे आवंटित पंजीकरण संख्या को हिंदी शब्द 'पापा' (Papa) के रूप में लिखा गया था. बदलाव से पहले और बाद में कार की नंबर प्लेट (number plate) की तस्वीरें उत्तराखंड पुलिस ने ट्विटर पर शेयर की हैं.

यह 1987 की फिल्म "कयामत से कयामत तक" के लोकप्रिय गीत "पापा कहते हैं" के साथ भी शेयर किया गया. राज्य पुलिस का ट्वीट पढ़ें, " पापा कहते हैं बड़ा नाम करेगा, गाड़ी के प्लेट पर पापा लिखेगा, मगर ये तो कोई न जाने, कि ऐसी प्लेट पर होता है चालान.. ट्वीट पर शिकायत प्राप्त करने के बाद #UttarakhandPolice ने गाड़ी मालिक को यातायात ऑफिस बुलाकर नम्बर प्लेट बदलवाई और चालान किया. "

ट्वीट के साथ दी गई तस्वीर में दिख रहा है कि गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर '4141' था, जिसे इस तरह लिखा गया था कि यह हिंदी के 'पापा' शब्द से मिलता-जुलता था.

शेयर किए जाने के बाद से इस पोस्ट को सैकड़ों लाइक्स मिल चुके हैं. जहां कुछ यूजर्स ने राज्य पुलिस के काम की तारीफ की तो वहीं कुछ ने ऐसे वाहनों को लेकर अपनी समस्याएं लिखीं.

एक यूजर ने लिखा, 'लेकिन सज्जन शहर में इस नंबर प्लेट के साथ कैसे घूम रहे हैं. भविष्य में इन चीजों को रोकने के लिए सक्रिय कदम उठाए जाने चाहिए.' एक अन्य यूजर ने बस इतना ही कहा, "अच्छा काम."

Advertisement

बता दें कि उत्तराखंड पुलिस सोशल मीडिया पर मजाकिया अंदाज में जागरूकता फैलाती रहती है.

भारत में वाहनों की नंबर प्लेट मोटर वाहन अधिनियम 1989 द्वारा शासित होती है, जिसमें स्पष्ट रूप से कहा गया है कि पंजीकरण पत्र और संख्या दोपहिया और कारों के लिए सफेद पृष्ठभूमि पर काले रंग में और वाणिज्यिक वाहनों के लिए पीले रंग की पृष्ठभूमि पर काले अक्षर में होनी चाहिए.

इसमें यह भी कहा गया है कि नंबर प्लेट पर अन्य नामों, चित्रों और कलाओं को फैंसी अक्षरों में प्रदर्शित नहीं किया जाना चाहिए.

Advertisement

समुद्र की तेज लहरों में बहे एक ही परिवार के 3 लोग, सामने आया दिल दहला देने वाला VIDEO

Featured Video Of The Day
Kashmiri Pandit ने मनाया 35वां कश्मीर बलिदान दिवस | NDTV India