दुनिया की सबसे लंबी दाढ़ी होने के लिए कनाडा के इस सिख ने तोड़ा खुद का रिकॉर्ड, कभी नहीं कटवाई दाढ़ी

सरवन, जो सिख धर्म का पालन करते हैं, उन्होने कभी अपनी दाढ़ी नहीं कटवाई. सरवन सिंह ने कहा, "17 साल की उम्र से जब दाढ़ी बढ़ने लगी थी, तब से मैंने इसे वैसे ही रखा है."

Advertisement
Read Time: 10 mins

कनाडा के एक सिख (Canadian Sikh) ने दुनिया की सबसे लंबी दाढ़ी (world's largest beard) होने का रिकॉर्ड बनाया है. जब उनकी ठुड्डी पर बालों को आश्चर्यजनक रूप से 8 फीट और 3 इंच लंबा मापा गया, तो कनाडा (Canada) के ये सिख, जिनके पास पहले से ही एक जीवित शख्स पर दुनिया की सबसे बड़ी दाढ़ी का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Record) था, उन्होंने कनाडा में अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ दिया.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के अनुसार, कनाडाई निवासी ने शुरुआत में 2008 में अपनी दाढ़ी मापी थी, जब यह 2.33 मीटर (7 फीट 8 इंच) लंबी थी, जिसने बिगर पेलस (स्वीडन) के 1.77 मीटर (5 फीट 9 इंच) के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया था). सरवन ने 2010 में रोम, इटली में लो शो देई रिकॉर्ड के सेट पर अपनी दाढ़ी को फिर से मापा, 2.495 मीटर (8 फीट 2.5 इंच) की दाढ़ी के साथ अपने रिकॉर्ड का विस्तार किया.

लेकिन जब 15 अक्टूबर, 2022 को दोबारा माप किया गया तो यह और भी लंबा हो गया था. यह इन दिनों थोड़ी भूरी है, लेकिन पहले से कहीं ज्यादा शानदार है.

देखें Video:

सरवन, जो सिख धर्म का पालन करते हैं, उन्होने कभी अपनी दाढ़ी नहीं कटवाई. सरवन सिंह ने कहा, "17 साल की उम्र से जब दाढ़ी बढ़ने लगी थी, तब से मैंने इसे वैसे ही रखा है."

रिकॉर्ड बुक में यह भी कहा गया है कि माप की लंबाई में परिवर्तन नहीं करने के लिए कर्ल के क्रम में मापने से पहले बालों को प्राकृतिक और नम होना चाहिए. हर दिन अपनी दाढ़ी बनाए रखने के लिए सरवन के पास समय लेने वाली प्रक्रिया है. वह हर एक बाल को काफी अटेंशन देते हैं.

सरवन अपनी दाढ़ी को भगवान का तोहफा मानते हैं. उन्होंने कहा, "इसे एक सिख होने के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक के रूप में देखा जाता है." 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: INLD और BSP के साथ आई हलोपा कितना बदलेगा सियासी समीकरण?