इस तस्वीर में दिख रहा घेरा किस दिशा में घूम रहा है? देखिए कहीं इसके साथ आपका सिर भी न घूमने लगे

Reddit पर हाल ही में शेयर किए गए ऑप्टिकल भ्रम में, एक वृत्त है, और चुनौती यह अनुमान लगाना है कि यह किस दिशा में आगे बढ़ रहा है.

Advertisement
Read Time: 14 mins
इस तस्वीर में दिख रहा घेरा किस दिशा में घूम रहा है?

Optical Illusion: क्या आपने कभी ऐसी तस्वीरें देखी हैं जो देखने में ऐसी लगती हैं जैसे वे घूम रही हों, लेकिन वास्तव में वे नहीं घूमती हैं? या क्या आपने ऐसे वीडियो देखे हैं जो आपको कन्फ्यूज़ कर देते हैं कि कोई वस्तु या ग्राफ़िक किस दिशा में जा रहा है? ये सब ऑप्टिकल भ्रम के कुछ सबसे लोकप्रिय प्रकार हैं. इस तरह के ऑप्टिकल भ्रम आपके दिमाग को घुमा देने की क्षमता रखते हैं और उत्तर ढूंढते-ढूंढते आपको अपना सिर खुजलाने पर मजबूर कर सकते हैं. और अगर आप ऐसे शख्स हैं जो ऑप्टिकल भ्रम देखना पसंद करते हैं, तो हमारे पास कुछ ऐसा है जिसे आप मिस नहीं करना चाहेंगे.

Reddit पर हाल ही में शेयर किए गए ऑप्टिकल भ्रम में, एक वृत्त है, और चुनौती यह अनुमान लगाना है कि यह किस दिशा में आगे बढ़ रहा है. इस पोस्ट को Reddit पर यूजर @volossaveroniki ने शेयर किया था. पोस्ट के कैप्शन में उन्होंने लिखा, ''वृत्त किधर मुड़ता है?''

देखें Video:

Where the circle turns?
by u/volossaveroniki in opticalillusions

ये पोस्ट कुछ दिन पहले शेयर किया गया था. शेयर किए जाने के बाद से इसे करीब 400 बार लाइक किया जा चुका है. शेयर पर कई कमेंट्स भी आए हैं.

Advertisement

एक शख्स ने लिखा, 'यह दोनों तरफ से घूम रहा है.' दूसरे ने कहा, "अरे, यह वास्तव में मेरे दिमाग को घुमा रहा है. मैं एक छोर से दूसरे तक देखता हूं और एक सीमा होती है जब रोटेशन तुरंत पलट जाता है. कोई संक्रमण नहीं, कोई भ्रम नहीं, बस तुरंत दूसरे तरीके से घूमना और दूसरे छोर की ओर उसी तरह देखना." चौथे ने लिखा, "इसने निश्चित रूप से मेरे भ्रम को दूर कर दिया. और यह बाईं ओर मुड़ जाता है." आप इस ऑप्टिकल भ्रम के बारे में क्या सोचते हैं? कमेंट में बताइए.
 

Advertisement

एक बार फिर दुल्हन बनीं आलिया और दूल्हा बने रणवीर सिंह

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: हाथरस में सत्संग में 87 लोगों की मौत, हादसे की जांच के लिए CM Yogi ने कमेटी बनाई