इस तस्वीर में भालू को ढूंढते-ढूंढते लोगों का हुआ बुरा हाल, 5 सेकंड में जिसने खोज लिया, वही कहलाएगा सिकंदर

एक दिलचस्प ऑप्टिकल भ्रम इंटरनेट पर फिर से उभर आया है, जिससे यूजर्स चतुराई से छुपे भालू को ढूंढने की कोशिश करते समय अपना सिर खुजलाने लगते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

ऑप्टिकल भ्रम (Optical illusions) और चित्र पहेलियां (picture puzzles) इंटरनेट सेंसेशन बन गई हैं, जो अपनी मजेदार और विचारोत्तेजक चुनौतियों से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर रही हैं. वे न केवल मनोरंजक हैं, बल्कि वे किसी के व्यक्तित्व के विभिन्न पहलुओं, जैसे संज्ञानात्मक क्षमताओं, विस्तार पर ध्यान, एकाग्रता स्तर और दृश्य धारणा में मूल्यवान अंतर्दृष्टि भी प्रदान करते हैं. ये ऑप्टिकल भ्रम दृष्टि को तेज करते हैं, आलोचनात्मक सोच को बढ़ाते हैं, अवलोकन कौशल में सुधार करते हैं और मस्तिष्क की गतिविधि को बढ़ावा देते हैं. इंटरनेट विविध ऑप्टिकल भ्रम परीक्षणों से भरा पड़ा है, जिसमें सरल दृश्य युक्तियों से लेकर जटिल पहेलियां शामिल हैं, जिनमें छिपी हुई वस्तुएं या आकार, 3 डी भ्रम, परिप्रेक्ष्य हेरफेर और रंग और आकार धारणाएं शामिल हैं.

एक दिलचस्प ऑप्टिकल भ्रम इंटरनेट पर फिर से उभर आया है, जिससे यूजर्स चतुराई से छुपे भालू को ढूंढने की कोशिश करते समय अपना सिर खुजलाने लगते हैं. आरामदायक झोपड़ी के साथ शांतिपूर्ण वन परिदृश्य वाली यह तस्वीर पहली नज़र में खूबसूरत लगती है. हालांकि, करीब से निरीक्षण करने पर, दर्शकों को छिपे हुए भालू का पता लगाने का चैलेंज दिया गया है. साफ नज़रों वाला शख्स उस जानवर को तुरंत ढूंढने में सक्षम होना चाहिए जो फोटो में मिश्रित है.

कुछ लोगों ने भालू को तुरंत लिया, जबकि अबतक भालू को ढूढने की कोशिश में लगे हैं. जो लोग इसे ढूंढने में असमर्थ हैं, वे अपना समय लें और हर विवरण की जांच करें. क्या वह ज़मीन पर आराम कर रहा है या किसी पेड़ की शाखा पर बैठकर झपकी ले रहा है? कई लोगों ने कहा कि भालू का भूरा फर उसके परिवेश के साथ सहजता से घुल-मिल जाता है, जिससे उसे पहचानना लगभग असंभव हो जाता है.

Advertisement

यहां एक आसान तरीका है: नीचे मत देखो, ऊपर देखो. पेड़ की शाखाओं पर ध्यान दें, विशेष रूप से केबिन की चिमनी के ऊपर. अभी भी नहीं मिल सका? परेशान मत होइए! जवाब उन्हीं बारीकियों में छिपा है. "भालू" कोई वास्तविक जानवर नहीं है, बल्कि टहनियों और शाखाओं द्वारा बनाया गया एक प्रकृति-निर्मित कैरिकेचर है.

Advertisement

जगह: केबिन की चिमनी से थोड़ा ऊपर. बारीकी से देखें, और आप सरल छलावरण मिल जाएगा. भालू का 'शरीर' शाखाओं के साथ विलीन हो जाता है, जिससे एक उत्कृष्ट भ्रम पैदा होता है.

Advertisement

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
कैसे बनाएं मटर कबाब रेसिपी| Matar Kebab Recipe | How To Make Matar Kebab
Topics mentioned in this article