ब्रिटिश स्कूल के नए नियम से पैरेंट्स परेशान, बच्चों के लिए हाथ पकड़ने और गले मिलने पर लगा प्रतिबंध, जानें वजह

"हम चाहते हैं कि आपका बच्चा स्कूल में सीखने पर ध्यान केंद्रित करे, और हम नहीं चाहते कि रिश्ते के मुद्दों से उनका ध्यान भटके."

Advertisement
Read Time: 6 mins

इस घोषणा के बाद कि परिसर में गले मिलना और हाथ पकड़ना प्रतिबंधित है, एक ब्रिटिश स्कूल (British school) माता-पिता और स्थानीय लोगों के निशाने पर आ गया है. माता-पिता स्कूल प्रशासन के इन "कठोर" निर्देशों की निंदा कर रहे हैं जो बच्चों को एक-दूसरे के साथ शारीरिक संपर्क बनाने से मना करते हैं.

एसेक्सलाइव के अनुसार, एसेक्स (Essex) के चेम्सफोर्ड में हाइलैंड्स स्कूल (Hylands School in Chelmsford) ने कहा कि वे रोमांटिक रिश्तों को भी "अनुमति नहीं देते" हैं, और जो छात्र मोबाइल फोन का उपयोग करते हुए पकड़े जाते हैं, उन्हें बाकी दिनों के लिए एक लॉकर में बंद किया जा सकता है.

इस तथ्य के बावजूद कि इस सख्त "हैंड्स ऑफ" नीति को स्थानीय लोगों और माता-पिता से कठोर आलोचना मिली है, स्कूल का कहना है कि अधिकांश माता-पिता और छात्र इसका समर्थन करते हैं और उम्मीद करेंगे कि यह "पारस्परिक सम्मान पैदा करता है और बच्चों को भविष्य के नियोक्ता के रूप में खुद को पेशेवर रूप से संचालित करने के लिए प्रोत्साहित करता है." 

एसेक्सलाइव द्वारा देखे गए सहायक प्रधानाध्यापक मिस कैथरीन मैकमिलन द्वारा भेजे गए एक पत्र के अनुसार, माध्यमिक विद्यालय प्रशासन स्कूल समुदाय के सदस्यों के बीच "किसी भी शारीरिक संपर्क" को बर्दाश्त नहीं करता है.

स्कूल ने पत्र में कहा है कि "कोई भी आक्रामक शारीरिक संपर्क, जैसे गले लगना, हाथ पकड़ना, किसी को थप्पड़ मारना आदि." शारीरिक संपर्क के निषिद्ध रूप हैं.

माता-पिता को सीधे संबोधित करते हुए, पत्र जारी किया, "यह आपके बच्चे को सुरक्षित रखने के लिए है."

"अगर आपका बच्चा किसी और को छू रहा है, चाहे वे सहमति दे रहे हों या नहीं, कुछ भी हो सकता है. इससे चोट लग सकती है, किसी को बहुत असहज महसूस हो सकता है, या किसी को अनुचित तरीके से छूना हो सकता है."

"जबकि हम चाहते हैं कि आपके बच्चे वास्तविक सकारात्मक दोस्ती करें, उम्मीद है कि आजीवन, हम हाइलैंड्स में रोमांटिक रिश्तों की अनुमति नहीं देते हैं."

"बेशक, आपकी अनुमति से आपके बच्चे के ये संबंध स्कूल के बाहर हो सकते हैं."

"हम चाहते हैं कि आपका बच्चा स्कूल में सीखने पर ध्यान केंद्रित करे, और हम नहीं चाहते कि रिश्ते के मुद्दों से उनका ध्यान भटके."

"आपके बच्चे के व्यक्तिगत विकास के पाठों में, हम सकारात्मक, स्वस्थ संबंधों के बारे में सीखते हैं, और आपका बच्चा अभी भी जरूरत पड़ने पर सलाह और सहायता के लिए स्कूल में एक विश्वसनीय वयस्क से बात कर सकता है."

Featured Video Of The Day
100 days of Modi 3.0: सौ दिन पूरे होने पर सरकार की उपलब्धियां गिनाने की तैयारी