इस शख्स ने टमाटर की 1 डाल से 839 टमाटर उगाकर विश्व रिकॉर्ड बना दिया

आज हम आपक एक ऐसे किसान के बारे में बताने जा रहे हैं, जो टमाटर उगाने में वर्ल्ड रिकॉर्ड बना चुके हैं. ब्रिटेन के एक शख्स ने एक ही डाल से 839 टमाटर उगाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. इससे पहले किसी भी किसान ने ऐसा कारनामा नहीं किया है.

इस शख्स ने टमाटर की 1 डाल से 839 टमाटर उगाकर विश्व रिकॉर्ड बना दिया

टमाटर एक ऐसी सब्जी होती है, जो हर सब्जी के साथ मिक्स हो जाती है. चटनी हो, या सलाद, हर जगह इसकी डिमांड रहती है. डिमांड को देखते हुए किसान इसकी खेती भी करते हैं. कुछ किसान ज्यादा उगाने के प्रयास में रहते हैं. कुछ किसान सफल होते हैं, कुछ लोग निराश होते हैं वहीं कुछ ऐसे किसान हैं जो विश्व रिकॉर्ड भी बना देते हैं. आज हम आपको एक ऐसे किसान के बारे में बताने जा रहे हैं, जो टमाटर उगाने में वर्ल्ड रिकॉर्ड बना चुके हैं.

ब्रिटेन के एक शख्स ने एक ही डाल से 839 टमाटर उगाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. इससे पहले किसी भी किसान ने ऐसा कारनामा नहीं किया है. आइए जानते हैं पूरे मामले को.

ब्रिटेन के रहने वाले डगलस की उम्र 43 साल है. अभा हाल ही में उन्होंने एक अनोखा रिकॉर्ड बनाकर सबको चौंका दिया है. टमाटर के एक ही डाल से 839 टमाटर निकालकर विश्व रिकॉर्ड बना लिया है. इससे पहले डगलस ने एक और रिकॉर्ड बनाया है. पिछले साल उन्होंने दुनिया का सबसे बड़ा टमाटर उगाकर सबको चौंका दिया है.

इस पूरे मामले पर डगलस बताते हैं कि उन्होंने मार्च के महीने में टमाटर के बीज बोए थे. उन्होंने टमाटर का ये पौधा ग्रीन हाउस में लगाया था. डगलस के मुताबिक, टमाटर उगाने के लिए उन्होंने हर हफ्ते तीन से चार घंटे पौधे की देखरेख में लगाए थे. जिसका नतीजा आज पूरी दुनिया के सामने है. डगलस ने एक ही डाल से सबसे ज्यादा छोटे-छोटे टमाटर उगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है.

डगलस आने वाले दिनों में और भी बड़े रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में है. इसके लिए वो कई तरह के प्रयोग कर रहे हैं. डगलस पेशे से आईटी मैनेजर हैं. स्टैंस्टीड एबॉड्स में काम करने वाले डगलस ने मिट्टी का सैंपल लेकर उस पर स्टडी की थी. डगलस का कहना है कि उन्होंने बीज से टमाटर का पौधा उगाया था. टमाटर तोड़ते वक्त डगलस ने लोकल पुलिस की मदद ली थी, ताकि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपनी जगह बनाने में उन्हें किसी तरह की परेशानी न हो.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com