बिलबोर्ड्स (Billboards) अक्सर नज़रअंदाज़ कर दिए जाते हैं, लेकिन ब्रिटानिया (Britannia) के हालिया आउट-ऑफ-होम (out-of-home (OOH) campaign) कैंपेन (campaign) ने न केवल ध्यान खींचा, बल्कि लोगों का दिल भी जीत लिया. "नेचर शेप्स ब्रिटानिया" (Nature Shapes Britannia) नामक इस कैंपेन में ऐसे बिलबोर्ड्स का इस्तेमाल किया गया है, जो पेड़ों के प्राकृतिक आकार के साथ घुलमिल जाते हैं. यही वजह है कि, सोशल मीडिया पर इन दिनों ये चर्चा का विषय बना हुआ है.
पर्यावरण के प्रति जागरूकता का संदेश (Nature Shapes Britannia)
ब्रिटानिया ने हाल ही में अपने यूट्यूब चैनल पर एक एड रिलीज़ किया, जिसमें ब्रांड की स्थिरता (सस्टेनेबिलिटी) के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाया गया. इस कैंपेन में पेड़ों की शाखाओं और प्राकृतिक आकारों को ध्यान में रखकर बिलबोर्ड्स डिजाइन किए गए. हैदराबाद, कोलकाता, मेरठ और पुणे जैसे शहरों में इन अनोखे बिलबोर्ड्स ने लोगों का खूब ध्यान खींचा. पारंपरिक तरीकों से पेड़ों को काटने के बजाय, ब्रिटानिया ने ऐसे बिलबोर्ड्स तैयार किए, जो पेड़ों के आकार के साथ खुद को ढाल लेते हैं.
सोशल मीडिया पर तारीफों की झड़ी (Britannia new ad)
इस अनोखी पहल ने सोशल मीडिया पर जमकर वाहवाही बटोरी. X (पूर्व में ट्विटर) पर लोग इन बिलबोर्ड्स की तस्वीरें साझा करते हुए अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं. एक यूजर ने मज़ाकिया अंदाज़ में लिखा, "क्या इसे 'पेड़ पार्टनरशिप' कह सकते हैं?" दूसरे यूजर ने कहा, "जैकी श्रॉफ ने कहा 'भिडू, पर्यावरण बचाओ' और ब्रिटानिया ने इसे गंभीरता से ले लिया." तीसरे यूजर ने लिखा, "ब्रिटानिया ने पेड़ों को बचाने का स्मार्ट तरीका चुना."
सस्टेनेबल डिजाइन की खासियत (Britannia trees ad)
एक रिपोर्ट के मुताबिक, इन बिलबोर्ड्स को 100 प्रतिशत कॉटन बायोडिग्रेडेबल मटेरियल से तैयार किया गया है. इसे क्रिएटिव एजेंसी "टैलेंटेड" और मीडिया पार्टनर "कोरल मीडिया" के साथ मिलकर विकसित किया गया. इस पहल में उन स्थानों को चुना गया, जहां पेड़ों की शाखाएं बिलबोर्ड्स को ढकती थीं. इसके लिए नाग केसर, नीम और पीपल जैसे पेड़ों के प्राकृतिक आकार और वृद्धि के अनुसार डिज़ाइन तैयार किए गए.ब्रिटानिया का यह कैंपेन न केवल पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ा रहा है, बल्कि अन्य ब्रांड्स को भी सस्टेनेबल विज्ञापन की ओर प्रेरित कर रहा है.
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