कभी देखी इतनी टैलेंटेड चिड़िया, जो दर्जी की तरह खुद बुनकर तैयार करती है अपना घोंसला, वीडियो देख रह जाएंगे हैरान

क्या कभी किसी चिड़िया को दर्गी की तरह बुनी करके अपना घोंसला बनाते हुए देखा आपने ? अगर नहीं तो अब जरूर देखेंगे, क्योंकि अब जो वीडियो हम आपको दिखाने जा रहे हैं उसमें आप एक चिड़िया को दर्जी की तरह बुनकर अपना घोंसला (Bird Nest) बनाते हुए देखेंगे.

Advertisement
Read Time: 14 mins

दर्जी को कपड़े सीते हुए तो आप सभी ने जरूर देखा होगा, लेकिन क्या कभी किसी चिड़िया को दर्गी की तरह बुनी करके अपना घोंसला बनाते हुए देखा आपने ? अगर नहीं तो अब जरूर देखेंगे, क्योंकि अब जो वीडियो हम आपको दिखाने जा रहे हैं उसमें आप एक चिड़िया को दर्जी की तरह बुनकर अपना घोंसला (Bird Nest) बनाते हुए देखेंगे. ये वीडियो ट्विटर पर Buitengebieden नाम के पेज पर शेयर किया गया है. इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे टेलरबर्ड (Tailor Bird) अपना घोंसला बनाती है. 56 सेकंड की इस क्लिप को अब तक एक लाख से ज्यादा बार सोशल मीडिया पर देखा जा चुका है.

इस छोटे से वीडियो में आप देख पाएंगे कि कैसे चिड़िया अपने घोंसले को बड़ी बारीकी के साथ बनाती है. अपनी चोंच से उसने पत्तियों पर छोटे-छोटे छेद किए और फिर धागे के टुकड़ों का इस्तेमाल करके उन्हें एक साथ सिल दिया, जो आमतौर पर पौधे के रेशे या मकड़ी के जाले होते हैं. इस चिड़िया को अपना घोंसला बनाने में लगभग चार दिन लग गए.

देखें Video:

वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, "एक टेलर बर्ड, प्रकृति अभी भी मुझे हर दिन चकित करती है. ” सोशल मीडिया पर ये वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है, लोगों को ये वीडियो काफी पसंद आ रहा है. लोग चिड़िया को इस तरह घोंसला बनाते हुए देख हैरान हो रहे हैं. किसी को भी वीडियो देखकर यनी नहीं हो रहा है कि भला कोई चिड़िया इस तरह अपना घोंसला कैसे बना सकती है.

Advertisement

एक यूजर ने कहा, "जितना अधिक आप प्रकृति को देखते हैं, उतना ही आपको एहसास होता है कि इंसानों में सब कुछ नष्ट करने की उनकी क्षमता के अलावा कुछ खास नहीं है." दूसरे लिखा है, “देखें कि यह कितनी चतुराई से अपने आरामदायक घोंसले को सिलती है. किसने इसे महत्वपूर्ण टैलेंट सिखाया. ”

Advertisement
Featured Video Of The Day
Ganpati Visarjan Mumbai: गणपति विसर्जन के लिए BMC की क्या हैं खास तैयारियां?