जानिए कौन हैं भूपेन हजारिका, जिनकी 96वीं जयंती पर Google ने बनाया खास Doodle

हारमोनियम बजाते हुए हजारिका की विशेषता वाले डूडल को मुंबई की अतिथि कलाकार रुतुजा माली ने बनाया है.

Advertisement
Read Time: 15 mins

Google आज मशहूर गायक भूपेन हजारिका (Bhupen Hazarika) की 96वीं जयंती डूडल (doodle) के साथ मना रहा है. हजारिका, जिनका 2011 में निधन हो गया, एक संगीतकार, गायक, कवि, फिल्म निर्माता और गीतकार थे. इसके अलावा, उन्होंने 1967-72 के दौरान असम विधानसभा में विधायक के रूप में भी काम किया. सुधाकंठ के नाम से मशहूर उन्होंने अपने 6 दशक के करियर में सैकड़ों फिल्मों में काम किया है.

हारमोनियम बजाते हुए हजारिका की विशेषता वाले डूडल को मुंबई की अतिथि कलाकार रुतुजा माली ने बनाया है.

हजारिका, जिनका जन्म 8 सितंबर, 1926 को असम में हुआ था, ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे जीवन के बारे में गीतों और लोक कथाओं से घिरे हुए थे. उन्होंने अपना पहला गाना 10 साल की उम्र में रिकॉर्ड किया था.

गायक ने 1942 में कला में इंटरमीडिएट और 1946 में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) से एमए पूरा किया. इसके तुरंत बाद, वह न्यूयॉर्क के लिए रवाना हो गए, जहां वे 5 साल तक रहे और 1952 में कोलंबिया विश्वविद्यालय से जनसंचार में डॉक्टरेट (पीएचडी) प्राप्त किया. 

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद हजारिका ने गुवाहाटी के ऑल इंडिया रेडियो में गाना शुरू किया. वह बंगाली गानों का हिंदी में अनुवाद भी करते थे और उन गानों को अपनी आवाज देते थे.

समय के साथ, हजारिका ने कई रचनाएँ बनाईं, जिनमें गीतों के माध्यम से लोगों की कहानियों को बताने की प्रवृत्ति थी - सुख और दुःख की कहानियाँ, एकता और साहस, रोमांस और अकेलापन, और यहाँ तक कि संघर्ष और दृढ़ संकल्प की कहानियां भी.

Advertisement

इन वर्षों में, वह 'रुदाली', 'मिल गई मंजिल मुझे', 'दर्मियां', 'गजगामिनी', 'दमन' और 'क्यूं' जैसी सुपरहिट फिल्मों में गाने गाकर कई दिलों की आवाज बन गए.

हजारिका ने संगीत और संस्कृति में अपने उत्कृष्ट योगदान के लिए संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार, दादा साहब फाल्के पुरस्कार, पद्म श्री और पद्म भूषण सहित कई प्रतिष्ठित पुरस्कार जीते. उन्हें मरणोपरांत 2019 में भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित किया गया था.

Advertisement

9 सितंबर को सिनेमाघरों में दस्तक देगी 'ब्रह्मास्त्र', रणबीर व आलिया ने फिल्म को लेकर कही ये बात

Featured Video Of The Day
100 DAYS OF MODI 3.0 | PM Modi के एक बयान ने विरोधियों का मुंह बंद कर दिया | Khabar Pakki Hai