बाघ के पीछे-पीछे चल रहा था भालू, देखते ही वहीं बैठ गया बाघ, फिर भालू ने जो किया, नहीं कर पाएंगे यकीन

दिलचस्प बात यह है कि भालू के रास्ते से हटने या उस पर हमला करने के बजाय, बाघ जमीन पर झुक जाता है और हिलने से इनकार कर देता है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
बाघ के पीछे-पीछे चल रहा था भालू, देखते ही वहीं बैठ गया बाघ

इंटरनेट पर वायरल हो रहे एक वीडियो जिसने कई लोगों को हैरान कर दिया है, उसमें एक बाघ और भालू के बीच बातचीत को दिखाया गया है. वीडियो को आईएफएस अधिकारी सुसांत नंदा द्वारा एक्स (ट्विटर) पर शेयर किया गया था.

वीडियो में एक भालू को बाघ की ओर चलते हुए दिखाया गया है. दिलचस्प बात यह है कि भालू के रास्ते से हटने या उस पर हमला करने के बजाय, बाघ जमीन पर झुक जाता है और हिलने से इनकार कर देता है, जबकि भालू आक्रामकता दिखाने के लिए अपने पिछले पैरों पर खड़ा रहता है. संभवतः मानव उपस्थिति को महसूस करने के बाद भालू किनारे की ओर चला जाता है, जबकि बाघ स्थिर रहता है.

Advertisement

रविवार को आईएफएस अधिकारी रमेश पांडे (IFS officer Ramesh Pandey) ने इसे दोबारा पोस्ट किया और भालू और बाघ के व्यवहार को समझने की कोशिश की. उन्होंने लिखा, “प्रस्तावित की जाने वाली परिकल्पनाएँ: 1. टाइगर एक धारीदार भिक्षु है. 2. जैसा कि माना जाता है भालू की आंखों की रोशनी कम होती है. इंसानों सहित जानवरों का व्यवहार देखने लायक है.”

देखें Video:

एक एक्स यूजर ने इस पर कमेंट करते हुए लिखा, “बेहद दिलचस्प वीडियो, शायद हमें सिखाता है कि जंगल में कैसे व्यवहार करना चाहिए. मेरी दो परिकल्पनाएं हैं: बाघ ने या तो भालू की नज़रों से बचने की कोशिश की या उसने यह बताने की कोशिश की कि उसने खुद को सौंप दिया है (यह अक्सर कुत्तों में देखा गया है). यह देखते हुए कि स्लॉथ भालू की घ्राण शक्ति अच्छी होती है और बाघ भी बहुत करीब है, मेरा मानना ​​है कि बाघ ने खुद को भालू के सामने सौंपकर सहज प्रतिक्रिया व्यक्त की है.

Featured Video Of The Day
Ladakh: LAC के पास बड़ा हादसा, टैंक हुआ दुर्घटनाग्रस्त, 5 जवानों की मौत