आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने बनाई मानव विकास की ऐसी तस्वीर, शुरुआत देख हैरान हो रहे लोग, अंत देख डर जाएंगे आप

इंस्टाग्राम पर एआई-जनरेटेड आर्टवर्क का एक वीडियो पोस्ट किया है जो मानव विकास (human evolution) के विभिन्न चरणों को दिखाता है और भविष्यवाणी करता है कि क्या हो रहा है.

Advertisement
Read Time: 23 mins

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) (Artificial Intelligence) विभिन्न क्षेत्रों में क्या कर सकता है, इसके लिए वो तेजी से काम कर रहा है. हाल ही में कई सोशल मीडिया यूजर्स एआई-जनित कलाकृति की तस्वीरें पोस्ट कर रहे हैं. ये विभिन्न प्लेटफॉर्म पर यूजर्स द्वारा दिए गए संकेतों पर आधारित हैं, जो उपयोग करने के लिए स्वतंत्र हैं. जहां इनमें से कुछ चित्र प्यारे हैं, वहीं अन्य एक भयावह तस्वीर पेश करते हैं. और अब, एक कंटेंट क्रिएटर ने इंस्टाग्राम पर एआई-जनरेटेड आर्टवर्क का एक वीडियो पोस्ट किया है जो मानव विकास (human evolution) के विभिन्न चरणों को दिखाता है और भविष्यवाणी करता है कि क्या हो रहा है. इस वीडियो ने इंटरनेट को हैरान कर दिया है.

39 सेकेंड की इस क्लिप को ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी शेयर किया गया है. यह एक बंदर को दिखाकर शुरू होता है और दिखाता है कि आधुनिक समय के इंसान वहां से कैसे विकसित हुए.

देखें Video:

Advertisement

कुछ समय बाद, वीडियो एक डरावना मोड़ लेता है और दिखाता है कि तकनीक कैसे हावी हो रही है. मोबाइल फोन रखने वाले आदमी से लेकर इंसानों तक पहले साइबरबॉर्ग और रोबोट में बदलने से लेकर आखिर में सुपर कंप्यूटर तक.

Advertisement

संक्रमण के दौरान कई एलियन जैसी आकृतियां भी केबलों से घिरी हुई दिखाई गई हैं.

वीडियो पहली बार दो हफ्ते पहले इंस्टाग्राम पर दिखाई दिया, जहां इसे डिजिटल सामग्री निर्माता फैबियो कम्पेरेली ने पोस्ट किया था. अन्य यूजर्स ने इसे ट्विटर पर भी क्रेडिट के साथ शेयर किया है.

Advertisement

ट्विटर पर वीडियो को 46 लाख व्यूज और 1.51 लाख से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं.

एक यूजर ने वीडियो के एक फ्रेम का स्क्रीनशॉट पोस्ट करते हुए कमेंट किया, "ओह देखो, यह शैतान है," दूसरे से पूछा, "क्या कोई समझा सकता है कि एआई क्या सोच रहा है जब वह" भविष्य "आकर्षित करता है?" 

Advertisement

एक यूजर ने इंस्टाग्राम पर कहा, "मुझे लगता है, इंसान बनना बहुत मुश्किल है."

एक अन्य सामग्री निर्माता ने जेंडर-स्वैप सेलेब्रिटीज के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक का इस्तेमाल किया, और संकलन तेजी से वायरल हो गए.

कलाकृति में शामिल कुछ हस्तियां एलन मस्क, कैमरन डियाज़, क्रिस हेम्सवर्थ और एमिनेम हैं.

कूलर चलाने पर नाराज महिला ने लात और चप्पल से शख्स को पीटा, पुलिस को बीच बचाव करना पड़ा

Featured Video Of The Day
Haryana BJP के वरिष्ठ नेता Anil Vij ने NDTV से कहा: CM पद पर दावा खारिज होने से निराश नहीं'