शख्स ने खींची कीड़े की अद्भुत तस्वीर, जीती फोटोग्राफी प्रतियोगिता, फोटो देख फटी रह गईं लोगों की आंखें

बीबीसी के अनुसार, वार्षिक शौकिया प्रतियोगिता में 34 देशों से 700 से अधिक प्रविष्टियाँ आईं, इस वर्ष कुल 24 तस्वीरों को सराहना मिली.

Advertisement
Read Time: 18 mins

रॉयल एंटोमोलॉजिकल सोसाइटी ने हाल ही में कीट सप्ताह फोटोग्राफी प्रतियोगिता 2022 (Insect Week photography competition 2022) के विजेताओं की घोषणा की. बीबीसी ने घोषणा की, कि पीट बर्फोर्ड, जिन्होंने केवल दो साल पहले मैक्रो फोटोग्राफी (macro photography) की थी, उन्होंने सुनहरी-टैब वाली डाकू मक्खियों (robber flies) के अपने आश्चर्यजनक क्लोज-अप शॉट के लिए प्रतियोगिता जीती. 

न्यू साइंटिस्ट के अनुसार, डाकू मक्खियां यूके की मूल निवासी हैं और इंग्लैंड के मध्य दक्षिणी और मध्य पूर्वी भागों में हीथलैंड में पाई जाती हैं. उन्होंने तस्वीर का नाम 'इट टेक्स टू' (It Takes Two) रखा.

बीबीसी के अनुसार, वार्षिक शौकिया प्रतियोगिता में 34 देशों से 700 से अधिक प्रविष्टियाँ आईं, इस वर्ष कुल 24 तस्वीरों को सराहना मिली.

स्वीडन के 16 वर्षीय गुस्ताव पेरेनमार्क ने अंडर-18 श्रेणी में नीले रंग की पूंछ वाली दमघोंटू तस्वीर के साथ फ्रेश आउट ऑफ द शावर शीर्षक से जीत हासिल की.

Advertisement

इस बीच, मार्क ब्रोउवर की हमिंगबर्ड हॉक-मोथ की तस्वीर को 18 से अधिक श्रेणी में दूसरे स्थान से सम्मानित किया गया.

फालमाउथ यूनिवर्सिटी के हेड जज और सीनियर लेक्चरर टिम कॉकरिल ने कहा, "हर साल इस प्रतियोगिता को आंकना मुश्किल हो जाता है क्योंकि शौकिया कीट फोटोग्राफी के मानक में सुधार जारी है."

Advertisement

"कीड़ों में रुचि, उनकी सभी आकर्षक महिमा में बढ़ रही है, क्योंकि हम अपने जीवन में कीड़ों की भूमिका को बेहतर ढंग से समझना शुरू कर रहे हैं, और मनुष्यों को उनकी भूमिका निभानी चाहिए."

Advertisement

इस वर्ष कीट सप्ताह 19 से 25 जून तक होगा.

"सब जिंदगी जीते हैं, हम जुनून जीते हैं" : कैलाश खेर ने बताया कैसे हुई परवरिश

Featured Video Of The Day
One Nation One Election पर मोदी सरकार की मुहर, Manoj Jha ने कहा- 'इस प्रस्ताव की सोच में ही खामियां'