दिल्ली के अस्पताल में एक व्यक्ति की थाइरॉयड ग्रंथि से निकाला गया “नारियल के आकार” का ट्यूमर

अस्पताल में ‘हेड, नेक ओन्को सर्जरी’ विभाग में सलाहकार डॉक्टर संगीता अग्रवाल के अनुसार, “पिछले कई वर्षों की प्रैक्टिस के दौरान, मैंने बड़े थायरॉइड ट्यूमर के 250 से अधिक ऑपरेशन किए हैं. लेकिन वजन और आकार के मामले में यह एक अनूठा मामला था.

Advertisement
Read Time: 5 mins

दिल्ली के एक निजी अस्पताल में बिहार के 72 वर्षीय किसान की थाइरॉयड ग्रंथि से “नारियल के आकार” का ट्यूमर निकाला गया. डॉक्टरों ने कहा कि उन्हें इस सर्जरी में मरीज की आवाज को बचाने सहित कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ा.
अस्पताल ने एक बयान में कहा कि बिहार के बेगुसराय जिले के रहने वाले व्यक्ति को बीते छह महीने से सांस लेने और भोजन निगलने में दिक्कत हो रही थी. दिक्कत काफी हद तक बढ़ गई थी, जिसके बाद उसे पिछले महीने यहां सर गंगाराम अस्पताल में ‘ईएनटी एवं हेड, नेक ओन्को सर्जरी' विभाग में लाया गया.

अस्पताल में ‘हेड, नेक ओन्को सर्जरी' विभाग में सलाहकार डॉक्टर संगीता अग्रवाल के अनुसार, “पिछले कई वर्षों की प्रैक्टिस के दौरान, मैंने बड़े थायरॉइड ट्यूमर के 250 से अधिक ऑपरेशन किए हैं. लेकिन वजन और आकार के मामले में यह एक अनूठा मामला था, जिसमें आमतौर पर 10-15 ग्राम वजन और 3-4 सेंटीमीटर आकार वाली तितली के आकार की थाइरॉयड ग्रंथि 18-20 सेंटीमीटर के आकार वाले नारियल से भी बड़ी बन गई थी.”

वीडियो देखें- 'बिग बॉस' के सेट पर नजर आए ईशान खट्टर और सिद्धांत चतुर्वेदी

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
कौन हैं वो संत Bhole Baba, जिनके सत्संग में हुआ दर्दनाक हादसा? जानें पूरा मामला