Advertisement

यहां मिला दुनिया का दूसरा सबसे गहरा Blue Hole, हुए चौंकाने वाले खुलासे

ये विशाल अंडरवाटर गुफा लगभग 900 फीट गहरी है और इसका क्षेत्रफल 147,000 वर्ग फीट के करीब बताया जा रहा है. यह चेतुमल खाड़ी में स्थित है. हालांकि, बड़े पैमाने पर ये सिंकहोल मूल रूप से 2021 में खोजा गया था.

Advertisement
Read Time: 12 mins
दुनिया का दूसरा सबसे गहरा Blue Hole मिला

900 Feet Deep Blue Hole In Mexico: रिसर्चर्स ने मेक्सिको में 900 फीट गहरे ब्लू होल की खोज की. यह विश्व का दूसरा सबसे गहरा ब्लू होल है. मेक्सिकोमें युकाटन प्रायद्वीप (Peninsula) के तट पर विश्व का दूसरा सबसे गहरा ब्लू होल खोजा गया है. ये विशाल अंडरवाटर गुफा लगभग 900 फीट गहरी है और इसका क्षेत्रफल 147,000 वर्ग फीट के करीब बताया जा रहा है. यह चेतुमल खाड़ी में स्थित है. हालांकि, बड़े पैमाने पर ये सिंकहोल मूल रूप से 2021 में खोजा गया था, यह केवल हाल ही में वैज्ञानिक पत्रिका फ्रंटियर्स इन मरीन साइंस में दर्ज किया गया था.

Advertisement

Discovery.com के अनुसार, ब्लूहोल समुद्र तल में उकेरी गई प्राचीन चूना पत्थर की गुफाओं की तरह है. गिरे हुए पेड़ों और पत्तियों से डेड बैक्टीरिया के संचय के कारण, ये कम ज्ञात ब्लू होल दिखने में काले और प्रकाश से रहित है. सतह से वे दलदल से ज्यादा कुछ नहीं लगते हैं, लेकिन जो नीचे है उसे देख विश्वास कर पाना मुश्किल होता है.

इन ब्लू होल में ऑक्सीजन बहुत कम है और सूरज की रोशनी केवल सतह पर चमकती है. इन स्थितियों के साथ भी ये विशाल होल जीवन से भरे हुए हैं, जो कम ऑक्सीजन वाले वातावरण के अनुकूल हो गए हैं. अध्ययन के अनुसार, दक्षिण चीन सागर में ड्रैगन होल के बाद यह दुनिया का दूसरा सबसे गहरा ज्ञात ब्लू होल है, जिसके बारे में माना जाता है कि यह लगभग 980 फीट नीचे तक फैला हुआ है.

Advertisement

लाइवसाइंस की रिपोर्ट के अनुसार, ब्लू होल हजारों साल पहले जीवन का एक स्नैपशॉट पेश कर सकते हैं. इससे अन्य ग्रहों पर जीवन के बारे में और भी पता किया जा सकता है.

Advertisement

किसी का भाई किसी की जान: मूवी रिव्यू

Featured Video Of The Day
Lok Sabha Election 6 Phase Voting: लोकतंत्र के उत्सव की तस्वीरें, 8 राज्यों की 58 Seats पर हुआ मतदान

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: