3 हज़ार साल पुरानी होने के बावजूद क्यों आज भी इतनी चमचमा रही है ये तलवार?

तलवार को असाधारण रूप से इतनी अच्छी तरह से संरक्षित किया गया है कि यह अभी भी नए जैसी चमक रही है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
3

जर्मनी (Germany) में पुरातत्वविदों को कांस्य युग में दफन की गई एक तलवार मिली है, और इतने सालों पुरानी ये तलवार अब भी ऐसे चमचमा रही है, जैसे बिलकुल नई हो. जिसे देख पुरातत्वविद काफी हैरान हैं.

स्मारक संरक्षण के लिए बवेरियन राज्य कार्यालय द्वारा 14 जून को जारी एक बयान के अनुसार, 3,000 साल पुरानी तलवार (sword) नॉर्डलिंगन के बवेरियन शहर में एक पुरुष, महिला और बच्चे की कब्रों में मिली थी. हालांकि ऐसा लगता है कि तीनों को एक के बाद एक जल्दी से दफन कर दिया गया था, यह अज्ञात है कि क्या उनका एक दूसरे से कोई रिश्ता या संबंध था.

तलवार को असाधारण रूप से इतनी अच्छी तरह से संरक्षित किया गया है कि यह अभी भी नए जैसी चमक रही है. बयान के एक अनुवाद से पता चलता है कि यह कांसे पूर्ण-मूठ तलवार (अष्टकोणीय तलवार प्रकार) है, जिसका अष्टकोणीय हैंडल पूरी तरह से कांसे से बना है.

लाइवसाइंस की एक रिपोर्ट के अनुसार, पुरातत्वविदों ने तलवार को 14वीं शताब्दी ईसा पूर्व के अंत का बताया. इस समय और क्षेत्र से तलवार की खोज दुर्लभ है, क्योंकि सहस्राब्दियों से कई मध्य कांस्य युग की कब्रों को लूट लिया गया था.

केवल कुशल लोहार ही अष्टकोणीय तलवारें बना सकते थे. हैंडल, जिसमें दो रिवेट्स हैं, को ओवरले कास्टिंग नामक तकनीक में ब्लेड पर डाला गया था. हालांकि, बयान के अनुसार, ब्लेड में कोई दृश्य कट के निशान या पहनने के संकेत नहीं हैं, यह सुझाव देते हैं कि इसका एक औपचारिक या प्रतीकात्मक उद्देश्य था.

फिर भी, तलवार आसानी से एक सक्रिय हथियार के रूप में काम कर सकती थी, क्योंकि ब्लेड के अगले छोर पर गुरुत्वाकर्षण के केंद्र से पता चलता है कि यह विरोधियों को प्रभावी ढंग से गिरा सकता था.

Advertisement


 

'Adipurush' Review: आज रामानंद सागर होते तो खुश ना होते!

Featured Video Of The Day
UP के Hathras में School की 'सफलता' के लिए कक्षा-2 के मासूम की 'बलि', निदेशक और Staff गिरफ्तार