सदियों से जमीन में दफन थी 2700 साल पुरानी पंखों वाले देवता की मूर्ति मिली, इन चीजों से मिलकर बना शरीर

खुदाई के दौरान आर्कियोलॉजिस्ट्स को 2700 साल पुरानी एक मूर्ति मिली है, जो पंखों वाले असीरियन देवता लामासु की बताई जा रही है. यह मूर्ति काफी बड़ी है.

Advertisement
Read Time: 15 mins

आर्कियोलॉजिस्ट्स को खुदाई के दौरान कई बार ऐसी-ऐसी चीजें मिली हैं, जिसके बारे में जानकर हैरानी होना लाजिमी है. जमीन के नीचे मिट्टी में दफन ऐसी चीजें कई बार इतिहास के उस वक्त को ताजा कर देती हैं. हाल ही में आर्कियोलॉजिस्ट्स को इराक (Iraq) में खुदाई के दौरान ऐसी प्रतिमा मिली है, जिसे देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे. दरअसल, खुदाई के दौरान आर्कियोलॉजिस्ट्स को 2700 साल पुरानी एक मूर्ति मिली है, जो पंखों वाले असीरियन देवता लामासु (Lamassu Sculpture) की बताई जा रही है. यह मूर्ति काफी बड़ी है. 

यहां देखें पोस्ट

खुदाई में मिली 2700 साल पुरानी मूर्ति (Headless Lamassu Sculpture Uncovered in Iraq)

बताया जा रहा है कि, फ्रांसिसी आर्कियोलॉजिस्ट पास्कल बटरलिन (Pascal Butterlin) द्वारा खोजी गई यह मूर्ति अलाबस्टर (Alabaster statue) से बनी हुई है, जो जिप्सम की किस्म है. जानकारी के लिए बता दें कि, जिप्सम की किस्म का इस्तेमाल मूर्तियों, फूलदानों और अन्य सजावटी चीजें बनाने में किया जाता है. तस्वीर में देखा जा सकता है कि, यह मूर्ति एकदम सही हालत में है, बस मूर्ति का सिर गायब है. कहा जाता है कि, लामासु देवता का शरीर इंसान, बैल और पक्षी के मिश्रण से बना होता था. माना जा रहा है कि, राजा सर्गोन द्वितीय (King Sargon II) के शासनकाल के दौरान यह मूर्ति बनवाई गई थी, जिन्होंने 722 से 705 BC तक शासन किया था. 

Advertisement

कहां पाई गई है यह मूर्ति (Assyrian deity Lamassu)

एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह मूर्ति 24 अक्टूबर को नॉर्थ इराक में पाई गई थी, जिसका वजन 18 टन है और इसका माप 3.8×3.9 मीटर है. बताया जा रहा है कि, इस मूर्ति को बगदाद स्थित इराक म्यूजियम में रखा गया है. खुदाई का नेतृत्व करने वाले फ्रांसीसी पुरातत्वविद् पास्कल बटरलिन का कहना था कि, 'अपने जीवन में पहले कभी इतनी बड़ी कोई चीज नहीं खोजी थी. इतने बड़े टुकड़े खासकर मिस्र या फिर कंबोडिया में ही मिलते हैं.' बता दें कि, बटरलिन पेरिस यूनिवर्सिटी पैंथियन-सोरबोन में मिडिल ईस्ट आर्कियोलॉजी के प्रोफेसर हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Chhattisgarh में मिड डे मील की हकीकत, Schools और आंगनबाड़ी केंद्रों में पौष्टिक भोजन मिलना मुश्किल