स्पेन में मिला 2000 साल पुराना कांसे का हाथ, इसके पीछे का रहस्य कर देगा हैरान

यह जनजाति स्पेन के इस इलाके को आबाद करने के लिए जानी जाती है, लेकिन अपने पीछे बहुत कम लिखित रिकॉर्ड छोड़ गई है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

स्पेन (Spain) के उत्तरी इलाके में वैज्ञानिकों (Scientists) ने एक दिलचस्प खोज की है. इस दौरान 2,000 साल पुराना रहस्यमय चिन्हों से भरा एक कांसे का बना हाथ मिला है. लौह युग का यह अवशेष एक ऐतिहासिक स्थानीय जनजाति के बारे में मौजूदा धारणाओं को चुनौती देता है. इसके मुताबिक जनजाति के संचार के तरीकों के बारे में अब नई और अनोखी जानकारी सामने आई है. यह जनजाति स्पेन के इस इलाके को आबाद करने के लिए जानी जाती है, लेकिन अपने पीछे बहुत कम लिखित रिकॉर्ड छोड़ गई है.

प्राचीन पैलियो हिस्पैनिक भाषाओं से जुड़ा हो सकता है कांसे के हाथ पर अंकित शिलालेख

एक्सपर्ट का सुझाव है कि कांसे के हाथ पर अंकित शिलालेख प्राचीन पैलियो हिस्पैनिक भाषाओं से जुड़ा हो सकता है. अब तक अज्ञात प्रतीकों की चार रेखाओं से सजा यह हाथ वास्कोन्स के राज को खोलने के लिए कई सुराग दे सकता है. वास्कोन्स को आधुनिक बास्क के शुरुआती पूर्वज के रूप में बताया जाता रहा है.

यह ऐतिहासिक खोज स्पेन के समृद्ध इतिहास और इसके अतीत को आकार देने वाली तमाम तरह की जानकारियों की गहरी समझ का रास्ता खोलती है. यह खोज वास्कोन्स के बारे में पिछली धारणाओं को उलट देती है. उन्हें पहले अपढ़ माना जाता था. कांसे का बना हाथ उनकी विकसित सांस्कृतिक रीति-रिवाजों के प्रमाण के रूप में मिला है. 

शिलालेख को समझने की कोशिश की जा रही है. यह शिलालेख वास्कोन्स की भाषा, मान्यताओं और प्राचीन संस्कृतियों के व्यापक टेपेस्ट्री के बारे में और ज्यादा बताने वाला हो सकता है. इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे रिसर्चर्स ने लिखा है, "इसके विस्तृत भाषाई विश्लेषण से पता चलता है कि लिपि पैलियो हिस्पैनिक के एक ग्राफिक के बारे में बताती है, जो आधुनिक बास्क भाषा के साथ अपनी जड़ें साझा करती है. यह वास्कोनिक शिलालेख का पहला उदाहरण है. इस कलाकृति पर खुदा हुआ रिकॉर्ड एक रिहायशी इमारत के गेट पर भी पाया गया था. उसकी व्याख्या अपोट्रोपिक के रूप में की जाती है, जो अच्छे भाग्य की कामना करने वाला एक प्रतीक है.''

कांसे के बने हाथ का धार्मिक या सांस्कृतिक महत्व, डिकोड करने की कोशिश में जुटी टीम

रिसर्चर्स का कहना है कि कांसे के बने हाथ का धार्मिक या सांस्कृतिक महत्व रहा होगा. प्राचीन काल में यह पता था कि इबेरियन अपने कैदियों के दाहिने हाथ काट देते थे. हालांकि, दाहिना हाथ होने के बावजूद, इस आर्ट पीस पर खुदे हुए प्रतीकों का महत्व ज्यादा हो सकता है. वैज्ञानिकों की टीम इसे डिकोड करने की कोशिश कर रही है.

Featured Video Of The Day
T10 League: Suresh Raina ने US में मचाई धूम, विस्फोटक पारी से विपक्षी टीम को कर दिया चारो खाने चित
Topics mentioned in this article