झुग्गी में रहने वाला 16 साल का ये बच्चा बनना चाहता है IAS अधिकारी, Video देख आंख में आ जाएंगे आंसू

वीडियो में बेंगलुरु की मलिन बस्तियों के नागराज नाम के एक 12 वर्षीय लड़के की आकांक्षाओं ने कई लोगों के दिलों को छू लिया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

मोहम्मद आशिक द्वारा इंस्टाग्राम पर साझा किए गए एक दिल छू लेने वाले वीडियो में बेंगलुरु की मलिन बस्तियों के नागराज नाम के एक 12 वर्षीय लड़के की आकांक्षाओं ने कई लोगों के दिलों को छू लिया है. वीडियो में एक बातचीत दिखाई गई है जहां आशिक, नागराज के सपनों और महत्वाकांक्षाओं पर प्रकाश डालता है.

चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में रहने के बावजूद, नागराज अपनी वर्तमान जीवन स्थिति पर संतोष व्यक्त करते हुए एक सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखते हैं. जब नागराज से उनकी आकांक्षाओं के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने आईएएस अधिकारी बनने के अपने सपने का खुलासा किया और उनका मानना ​​है कि सफलता से भविष्य में एक बड़ा और बेहतर घर बनेगा.

नागराज हर क्लास में पथम रैंक हासिल करते हैं. बातचीत के दौरान, वह गर्व से अपने प्रमाणपत्र और पुरस्कार साझा करते हैं, जिसमें शतरंज प्रतियोगिता में सफलता सहित अपनी उपलब्धियों दिखा रहा है. हालांकि, वीडियो मलिन बस्तियों में जीवन की कठोर वास्तविकता पर भी प्रकाश डालता है, जब नागराज अपने घर में बिजली न होने की बात बताता है.

देखें Video:

कैप्शन में लिखा है, “नागराज का शौक डॉ. अंबेडकर और महात्मा गांधी की किताबें पढ़ना है, और वह हमारे देश के स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं. उनकी महत्वाकांक्षा एक घर बनाने, अपने आसपास संघर्ष कर रहे लोगों की मदद करने और भूखे लोगों को भोजन उपलब्ध कराने की है.”

प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करने के बावजूद, नागराज का लचीलापन और आशावाद सपनों की शक्ति और चुनौतियों पर काबू पाने में दृढ़ता के महत्व की याद दिलाता है. यह वीडियो आपको अपने जीवन में सुविधाओं की कमी के बारे में शिकायत करने से पहले दो बार सोचने पर मजबूर कर देगा.
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hezbollah Chief Hassan Nasrallah Killed: क्या अब ख़त्म हो जाएगा हिज़्बुल्लाह?
Topics mentioned in this article