सिर में गोली, उंगली कटी: याह्या सिनवार की ऑटोप्सी रिपोर्ट में चौंकाने वाले और भी खुलासे

याह्या सिनवार के शव का पोस्टमार्टम (Yahya Sinwar Autopsy Report) करने वाले चीफ पेथोलॉजिस्ट ने सीएनएन को बताया कि सिनवार की मौत सिर में गोली लगने से हुई. उसे  टैंक के गोले समेत दूसरी चोटें भी आई थीं.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
हमास चीफ याह्या सिनवार की ऑटोप्सी रिपोर्ट आ गई सामने.

हमास का खूंखार चीफ याह्या सिनवार मारा (Yahya Sinwar Death)  जा चुका है. उसे इजरायल ने गाजा में एक खुफिया जमीनी हमले में मार गिराया. सिनवार हमास के पोलित ब्यूरो का चीफ था. इज़रायल ग्राउंड फोर्सेज की 828 ब्रिगेड राफा को अल-सुल्तान इलाके में स्कैन के दौरान सिनवार का शव मिला. सीएनएन के मुताबिक, इजरायली सैनिकों ने मौत की पुष्टि के लिए उसकी उंगलियां ही काट दीं.

ये भी पढ़ें-क्या गाजा के बाहर से होगा हमास का नया चीफ? याह्या सिनवार की मौत के बाद क्या कह रहे एक्सपर्ट

DNA जांच के लिए काट दी उंगली

रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायली सैनिक जसे ही उस ठिकाने में घुसे और उन्हें याह्या सिनवार जैसा एक शव मिला. उन्होंने डीएनए जांच के लिए उसकी उंगली काट दी. सिनवार साल 2011 में अपनी रिहाई तक इजरायल की जेल में बंद था. उसने जेल में करीब दो दशक बिताए. इसी वजह से इजरायसी सैनिकों के पास उसका प्रोफ़ाइल था, जिससे डीएनए जांच आसान हो गई. 

दांतों से पहचान की कोशिश हुई नाकाम

CNN ने इज़रायल नेशनल सेंटर ऑफ फॉरेंसिक मेडिसिन के चीफ पेथोलॉजिस्ट चेन कुगेल के हवाले से कहा, "लेबोरिटी के प्रोफ़ाइल बनाने के बाद, हमने इसकी तुलना जेल में रहने के दौरान ली गई सिनवार की प्रोफ़ाइल से की. आखिर डीएनए से उसकी पहचान कर ली गई. कुगेल ने सीएनएन को बताया कि इजरायली सैनिकों ने पहले उसके दांतों से सिनवार की पहचान करने की कोशिश की लेकिन उससे कुछ क्लियर नहीं हो पाया. 

इजरायली सैनिकों के ठिकाने की तलाशी लेने वाले वीडियो सामने आए हैं. एक वीडियो में, दो इजरायली सैनिक एक शव के पास खड़े दिखाई दे रहे हैं. दावा तिया जा रहा है कि ये शव याह्या सिनवार का है. उसके बाएं हाथ की एक उंगली कटी हुई है. 

गोली लगने से सिनवार की मौत

 सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने उन वीडियो का भी विश्लेषण किया, जिसमें उस शव के बाएं हाथ की पांचों उंगलियां दिखाई दे रही थीं. फिर बाद में एक उंगली गायब दिखी.

याह्या सिनवार के शव का पोस्टमार्टम करने वाले चीफ पेथोलॉजिस्ट ने सीएनएन को बताया कि सिनवार की मौत सिर में गोली लगने से हुई थी. उन्होंने कहा कि उसे  टैंक के गोले समेत दूसरी चोटें भी लगीं. लेकिन मौत का कारण सिर पर गोली लगना ही है. सोशल मीडिया पर एनडीटीवी के मूल्यांकन वाले एक वीडियो में याह्या का चोटिल चेहरा दिखाई दे रहा है. उसकी खोपड़ी का एक हिस्सा उड़ा हुआ है, ये वीडियो सीएनएन रिपोर्ट में चीफ पेथोलॉजिस्ट के दावों की पुष्टि करता है.

Advertisement

इजरायली सैनिकों ने नुकसान के आकलन और जिंदा बचे लोगों की तलाश के लिए ग्राउंड रेड करने से पहले ठिकाने पर एक टैंक राउंड फायर किया.

हमास को अब नए नेता की तलाश

  • हमास गाजा के बाहर एक नए नेता की तलाश कर रहा है. उसके भाई मोहम्मद सिनवार को भी कोई बड़ी जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है. 
  • याह्या सिनवार 7 अक्टूबर, 2023 को इज़रायल पर हुए हमले का मास्टरमाइंड था. इस हमले में 1,200 से ज्यादा लोग मारे गए थे. जिसके बाद बदले की आग में जल रहे इजरायल ने गाजा में 40,000 से ज्यादा लोगों को मार दिया.  
  • इज़रायल ने कसम खाई थी कि वह गाजा से हमास को उखाड़ फेंकेगा. वह इस्माइल हानियेह समेत अब तक इसके कई शीर्ष नेताओं को मार चुका है. 
  • हमास का इतिहास है कि वह अपने मरे हुए नेताओं की खाली जगह बहुत ही जल्दी भर देता है. शूरा काउंसिल अब नए हमास चीफ का नाम तय करने में जुट गई है. 
  • हनियेह की मौत के बाद सिनवार हमास की एक अलग सैन्य और राजनीतिक शाखा पोलित ब्यूरो के चीफ के रूप में कमान संभाल रहा था. उसने दोनों शाखाओं को मिला दिया था. 
Featured Video Of The Day
Maharashtra Assembly Elections: MVA का दावा कोई आपसी मतभेद नहीं, जल्द होगा सीटों का बंटवारा