X के मालिक एलन मस्क ने सोशल मीडिया के ज्यादा इस्तेमाल को बच्चों के लिए बताया हानिकारक

एलन मस्क अपनी खरी-खरी बातों के लिए लोकप्रिय हैं. वह किसी भी बात को कहने में संकोच नहीं करते. दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में शामिल होने और तकनीक के जानकार होने के कारण लोग उनकी बातों को गंभीरता से लेते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
एलन मस्क ने मेटा पर भी आरोप लगाए हैं.
नई दिल्ली:

सोशल मीडिया के नकारात्मक प्रभावों का जिक्र करते हुए टेक अरबपति एलन मस्क ने शुक्रवार को कहा कि इसका ज्यादा इस्तेमाल बच्चों के लिए हानिकारक हो सकता है. एलन मस्क ने ट्विटर को खरीद कर उसका नाम एक्स रख दिया. उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल बच्चों के लिए बहुत खराब है."

हाल ही में पेरिस में वीवाटेक फेयर को वर्चुअली संबोधित करते हुए मस्क ने बच्चों द्वारा सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर पड़ने वाले प्रभाव पर जोर दिया.

उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया कंपनियां ऐप पर यूजर इंगेजमेंट को बढ़ाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का इस्तेमाल करती हैं, जो दिमाग में खुशी के एहसास से पैदा होने वाले रसायन 'डोपामाइन' को बढ़ाती है. बच्चे ज्यादातर इसी तकनीक का शिकार होते हैं.

Advertisement

मस्क ने सभी माता-पिता से बच्चों द्वारा सोशल मीडिया के इस्तेमाल के समय को सीमित करने का आग्रह किया. उन्होंने कहा, "डोपामाइन को बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया एआई के बीच अत्यधिक प्रतिस्पर्धा है." 9 बच्चों के पिता एलन मस्क ने पिछले साल कहा कि उन्होंने कभी अपने बच्चों को सोशल मीडिया इस्तेमाल करने से रोका नहीं है, पर अब लगता है ये गलती हो सकती है.

एलन मस्क ने मेटा के फेसबुक और इंस्टाग्राम की भी आलोचना की है, जिसमें कहा गया है कि इन प्लेटफार्मों ने अपने टूल के माध्यम से बाल शोषण को बढ़ावा दिया है.

Featured Video Of The Day
अमर टनल मुंबईकरों के लिए वरदान, देखिए पूरी रिपोर्ट