दुनिया की दूसरी सबसे बुजुर्ग महिला का 116 साल की उम्र में निधन, पसंदीदा खाना खाने के बाद ली आखिरी सांस

तात्सुमी इतिहास में 116 वर्ष की आयु तक पहुंचने वाली केवल 27वीं और ऐसा करने वाली जापान की सातवीं शख्‍स थीं. 

Advertisement
Read Time: 15 mins
तात्सुमी को पिछले साल जापान के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति के रूप में मान्यता दी गई थी. (फाइल)
नई दिल्‍ली:

दुनिया की दूसरी सबसे बुजुर्ग महिला (World's Second Oldest Woman) का 116 साल की उम्र में काशीवारा के एक नर्सिंग होम में निधन हो गया. वह जापान में सर्वाधिक समय तक जीवित रहने वाली शख्‍स थीं. मेट्रो ने यह खबर दी है. फुसा तात्सुमी (Fusa Tatsumi) ने मंगलवार को बीन-पेस्ट जेली खाने के बाद आखिरी सांस ली. यह उनका पसंदीदा भोजन था. ओसाका के काशीवारा शहर में एक अधिकारी ने कहा, ''ओसाका में मंगलवार को 116 साल की उम्र में एक हेल्‍थकेयर सुविधा में तात्सुमी का निधन हो गया.''

दो विश्व युद्धों और कई महामारियों से की गवाह तात्सुमी को पिछले साल केन तनाका के 119 वर्ष की आयु में निधन के बाद जापान के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति के रूप में मान्यता दी गई थी. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने अप्रैल 2022 में आधिकारिक तौर पर तनाका को दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति के रूप में मान्यता दी थी. 

तात्सुमी इतिहास में 116 वर्ष की आयु तक पहुंचने वाली केवल 27वीं और ऐसा करने वाली जापान की सातवीं शख्‍स थीं. 

स्थानीय ब्रॉडकास्‍टर एमबीएस की रिपोर्ट के अनुसार, 1907 में जन्मी तात्सुमी ने ओसाका में अपने किसान पति के साथ तीन बच्चों का पालन-पोषण किया. उल्‍लेखनीय है कि उन्‍होंने अपने अधिकांश हालिया दिन नर्सिंग होम के बिस्तर पर बिताए और इस दौरान वह नियमित रूप से वहां काम करने वाले कर्मचारियों का अभिवादन करती थीं. रिपोर्टों के अनुसार, फुसा तात्सुमी को पहले कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं थी और वह कभी भी गंभीर रूप से बीमार या घायल नहीं हुई थीं, सिवाय इसके कि जब 70 के दशक में गिरने के दौरान उनकी जांघ की हड्डी टूट गई थी. 

स्नातक होने के बाद उन्होंने बागवानी का भी आनंद लिया और जापानी चाय समारोह और फूलों की सजावट की कला का अभ्यास किया. 116 वर्षीय महिला का बागवानी के प्रति प्रेम तब तक जारी रहा जब तक कि वह 106 वर्ष की उम्र में एक नर्सिंग होम में नहीं पहुंच गईं. 

ओसाका के गवर्नर हिरोफुमी योशिमुरा ने सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म एक्स पर शोक व्यक्त किया और उस पार्टी को याद किया जिसमें उन्होंने सितंबर में तात्सुमी की लंबी उम्र का जश्न मनाने के लिए भाग लिया था. 

Advertisement

योशिमुरा ने कहा, "मुझे अभी भी याद है कि फुसा तात्सुमी कितनी स्वस्थ थीं. मैं ईमानदारी से उनकी आत्मा के लिए प्रार्थना करता हूं."

जापान ऐसे कई लोगों का घर रहा है, जिन्हें अब तक जीवित रहने वाले सबसे बुजुर्ग इंसानों में से एक माना जाता है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :

* व्हिस्की की बोतल के अंदर है असली सांप, जापान की Snake Whiskey का Video देख उड़ जाएंगे होश
* रोड पर बैठे कबूतरों को टैक्सी ड्राइवर ने रौंदा, कहा- सड़क इंसानों के लिए है
* भारत इतना बदल गया कि दोबारा आपातकाल जैसा दौर नहीं देखेगा : उपराष्ट्रपति धनखड़

Featured Video Of The Day
Rohit Sharma कैसे हैं विश्व क्रिकेट के सबसे हटके कप्तान, Kuldeep Yadav का खुलासा