विकिलीक्स के जूलियन असांजे ब्रिटेन की जेल से रिहा, जानें अमेरिका से हुई क्‍या डील

जूलियन असांजे पर जासूसी के 17 आरोप और लगभग 15 साल पहले उनकी वेबसाइट पर अमेरिकी दस्तावेजों के प्रकाशन को लेकर कंप्यूटर के दुरुपयोग का एक आरोप था.

Advertisement
Read Time: 4 mins
वाशिंगटन:

विकिलीक्स वेबसाइट के संस्‍थापक जूलियन असांजे आखिरकार ब्रिटेन की जेल से रिहा हो गए हैं. सोमवार रात जारी अदालती दस्तावेजों के अनुसार, जूलियन असांजे अमेरिकी अदालत में अपनी आजादी के बदले में सैन्य रहस्यों को उजागर करने का दोष स्वीकार करने के लिए सहमत हो गए हैं, जिससे उनका वर्षों पुराना कानूनी ड्रामा खत्म हो गया. अमेरिकी के मारियाना द्वीप समूह की अदालत में दायर किए गए दस्तावेज़ के अनुसार, असांजे, जो ब्रिटेन में हिरासत में थे, राष्ट्रीय रक्षा जानकारी प्राप्त करने और प्रसारित करने की साजिश के एक भी मामले में दोषी ठहराए जाएंगे.

Advertisement

एएफपी की खबर के मुताबिक, विकीलीक्स ने मंगलवार सुबह ब्रिटिश समयानुसार खबर दी कि "जूलियन असांजे आज़ाद हैं" और उन्होंने देश छोड़ दिया है. उनका अमेरिकी क्षेत्र में स्थानीय समयानुसार बुधवार सुबह पहुंचने का अनुमान है.

15 साल पहले जूलियन असांजे पर थे आरोप

जूलियन असांजे पर जासूसी के 17 आरोप और लगभग 15 साल पहले उनकी वेबसाइट पर अमेरिकी दस्तावेजों के प्रकाशन को लेकर कंप्यूटर के दुरुपयोग का एक आरोप था. ऑस्ट्रेलियाई मूल के असांजे ने सात साल तक लंदन में इक्वाडोर के दूतावास में शरण लेने के बाद पिछले पांच साल ब्रिटेन की जेल में बिताए हैं. अमेरिकी अधिकारी चाहते थे कि असांजे को विकिलीक्स पर हजारों गोपनीय दस्तावेजों को प्रकाशित करके कथित तौर पर लोगों का जीवन खतरे में डालने के लिए मुकदमे का सामना करना पड़े, जबकि बचाव पक्ष के वकीलों ने दलील दी है कि असांजे के खिलाफ मामला राजनीति से प्रेरित है.

Advertisement

असांजे दुनिया भर में अभिव्यक्ति की आजादी के बन गए थे नायक बन 

उम्मीद है कि असांजे को 62 महीने की जेल की सजा सुनाई जाएगी, जो ब्रिटेन की जेल में बिताई गई पांच साल की सजा के आधार पर पूरी मानी जाएगी. इसका मतलब है कि वह अपने मूल देश ऑस्ट्रेलिया लौट सकते हैं. अब 52 साल के हो चुके प्रकाशक की वाशिंगटन को व्हिसल-ब्लोइंग वेबसाइट विकीलीक्स के प्रमुख के रूप में 2010 से सैकड़ों गुप्त अमेरिकी दस्तावेज़ प्रकाशित करने के मामले में गिरफ्तार किया गया था. अपनी कठिन परीक्षा के दौरान असांजे दुनिया भर में अभिव्यक्ति की आजादी के प्रचारकों के लिए नायक बन गए और उन लोगों के लिए खलनायक बन गए, जो सोचते थे कि उन्होंने रहस्य उजागर करके अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा और खुफिया स्रोतों को खतरे में डाल दिया है.

Advertisement

14 साल के कानूनी नाटक को समाप्त


अमेरिकी अधिकारी इराक और अफगानिस्तान में युद्धों के बारे में अमेरिकी सैन्य रहस्यों को उजागर करने के लिए असांजे पर मुकदमा चलाना चाहते थे. यह अपील यानि बार्गेन समझौता संभवतः असांजे के लगभग 14 साल के कानूनी नाटक को समाप्त कर देगा. असांजे को 2019 में विकीलीक्स द्वारा राष्ट्रीय सुरक्षा दस्तावेजों के प्रकाशन से जुड़े 18 मामलों में अमेरिकी संघीय ग्रैंड जूरी द्वारा दोषी ठहराया गया था. समझौते की घोषणा असांजे द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका में उनके प्रत्यर्पण को मंजूरी देने वाले फैसले के खिलाफ अपील करने के लिए ब्रिटेन की अदालत में पेश होने से दो सप्ताह पहले की गई थी.

Advertisement

असांजे को अप्रैल 2019 से लंदन की उच्च सुरक्षा वाली बेलमार्श जेल में हिरासत में रखा गया था. स्वीडन में प्रत्यर्पण से बचने के लिए इक्वाडोर के लंदन दूतावास में सात साल बिताने के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था, जहां उन्हें यौन उत्पीड़न के आरोपों का सामना करना पड़ा था, जो अंततः हटा दिया गया था. उनके द्वारा जारी की गई सामग्री में 2007 में इराक में अमेरिकी हेलीकॉप्टर गन से नागरिकों को मारते हुए दिखाया गया वीडियो शामिल था. पीड़ितों में दो रॉयटर्स पत्रकार भी शामिल थे.

Advertisement

Featured Video Of The Day
West Bengal के Lakshmikanta Pur में बीच सड़क पर महिला की बेरहमी से पिटाई | India@9 | NDTV India
Topics mentioned in this article