भारत सरकार के साथ मिलकर दुनिया में Covid-19 वैक्सीनेशन को रफ्तार देने की कोशिश में जुटा डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन एस्ट्राजेनेका, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत सरकार के साथ काम करने की ‘‘तत्काल’’ कोशिश कर रहा है ताकि उन देशों को कोविड​​-19 टीकों की खेप पहुंचाना फिर से शुरू किया जा सके.

Advertisement
Read Time: 5 mins
संयुक्त राष्ट्र:

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca), सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) और भारत सरकार (Government of India) के साथ काम करने की ‘‘तत्काल'' कोशिश कर रहा है ताकि उन देशों को कोविड​​-19 (Covid-19) टीकों की खेप पहुंचाना फिर से शुरू किया जा सके, जो आपूर्ति बाधित होने के कारण अपने देशवासियों को टीकों की दूसरी खुराक नहीं लगा पाए. संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी.

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम गेब्रेयसस के वरिष्ठ सलाहकार ब्रूस आयलवर्ड ने शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ऐसे कई देश हैं, जिन्हें टीकों की दूसरी खुराक देने की प्रक्रिया निलंबित करनी पड़ी.''

भारत में कितनी जल्दी खुल सकते हैं स्कूल, सरकार ने दिया ये जवाब

आयलवर्ड ने कहा, ‘‘30 या 40 देश ऐसे हैं, जिन्हें एस्ट्राजेनेका टीके की दूसरी खुराक की आवश्यकता है, लेकिन वे ऐसा नहीं कर पाएंगे.''

उन्होंने कहा कि ‘‘हम एस्ट्राजेनेका, एसआईआई और भारत सरकार के साथ काम करने की ‘‘तत्काल'' कोशिश कर रहे हैं'' ताकि उन देशों को कोविड​​-19 टीकों की खेप पहुंचाना फिर से शुरू किया जा सके, जो आपूर्ति बाधित होने के कारण टीकों की दूसरी खुराक नहीं लगा पाए, क्योंकि अब अंतराल बढ़ रहा है.

अगले 6 से 8 हफ्तों में आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर: NDTV से बोले AIIMS प्रमुख

आयलवर्ड ने कहा कि विशेष रूप से उप-सहारा अफ्रीका, लातिन अमेरिका, मध्य पूर्व और दक्षिण एशिया में कई देश इससे बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. उन्होंने कहा कि भारत में संक्रमण की दूसरी लहर कारण इन टीकों की आपूर्ति बाधित हुई.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Hezbollah Chief Killed: Hassan Nasrallah के साथ बेटी Zainab भी ढेर, Israel ने बाप-बेटी का किया End!
Topics mentioned in this article