व्लादिमिर पुतिन G-20 सम्मेलन में नहीं होंगे शामिल, यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की का है यह कार्यक्रम

रूस (Russia) के विदेश मंत्रालय ने राष्ट्रपति पुतिन (Putin) के बाली (Bali) में होने वाले जी 20 शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेने की घोषणा की.

विज्ञापन
Read Time: 14 mins
पुतिन (Putin) नहीं विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव G-20 सम्मेलन में रूसी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे. (File Photo)

रूस (Russia) के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) इंडोनेशिया के बाली में G -20 शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे और विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे. रूस के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को राष्ट्रपति पुतिन के बाली में होने वाले जी 20 शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेने की घोषणा की है. रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा ने कहा, “बाली 15-16 नवंबर को 17 वें जी 20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा. रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे. वह पूर्ण सत्र में भाग लेंगे और कई द्विपक्षीय बैठकें करेंगे.”

इससे पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की के बाली में होने जा रहे जी 20 सम्मेलन में शामिल होने की खबर आई थी. साथ ही चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की भी जी-20 में शरीक होने की पुष्टि की गई है.

प्रवक्ता ने कहा, “हमारा मानना हैं कि मौजूदा हालत में जी-20 में सम्मानजनक संवाद की संस्कृति को पुनर्जीवित करने और भविष्य में इसके उत्पादक कार्यों के लिए आवश्यक शर्तें तैयार करने के लिए राजनयिक साधनों के उपयोग पर बल दिया जाना चाहिए.”

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 वें जी -20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 14-16 नवंबर तक बाली दौरे पर रहेंगे.

Advertisement

विदेश मंत्रालय ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिखर सम्मेलन से इतर ‘अपने कुछ समकक्षों' के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे.

भारत औपचारिक रूप से एक दिसंबर से जी-20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा.

Featured Video Of The Day
Karwa Chauth 2024: करवा चौथ पर कब से कब तक रहेगा भद्रा का साया, जानें पूजा करने का सही समय