Viral Video : लड़ाकू विमान के पायलट की जांबाज़ी...आखिरी समय पर बची जान, फिर छाया इंटरनेट पर पुराना वीडियो

यह ब्रिटिश हैरियर जेट (The British Harrier jet) अफगानिस्तान( Afghanistan) में एक मिशन के दौरान कांधार (Kandahar) में 2009 में क्रैश हो गया था. पायलट (Pilot) आखिरी समय पर अपनी जान बचाने में कामयाब रहा.

Viral Video : लड़ाकू विमान के पायलट की जांबाज़ी...आखिरी समय पर बची जान, फिर छाया इंटरनेट पर पुराना वीडियो

इस पायलेट ने एक बड़ी दुर्घटना होने से टाली लेकिन आखिरकार उसे विमान से निकलना पड़ा

एक पुरानी वीडियो (Old Video)  सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल (Viral) हो रही है जिसमें दिखता है कि कैसे एक ब्रिटिश फाइटर जेट (British Fighter Jet) के पायलट (Pilot) ने आग की लपटों में घिरे विमान के क्रैश होने से चंद सकेंड पहले अपनी जान बचाई. यह घटना मई 2009 में अफगानिस्तान में हुई थी जब रॉयल एयर फोर्स का विमान कांधार की हवाईपट्टी पर लैंड कर रहा था.  इस पायलेट ने एक बड़ी दुर्घटना होने से टाली लेकिन आखिरकार उसे विमान से निकलना पड़ा क्योंकि आग कॉकपिट तक पहुंच गई थी. इस रोंगटे खड़े करने वाली वीडियो ने सोशल मीडिया यूज़र्स के बीच बहस छेड़ दी है. कुल लोग यह सवाल पूछ रहे हैं कि पायलट ने विमान छोड़ने में इतनी देर क्यों की.   

इस 34 सेकेंड की क्लिप को रेडइट पर पोस्ट किया गया है. इसमें दिखता है कि विमान जैसे ही जमीन को छूता है इसके आगे की नोंक गिर जाती है. बीबीसी की उस समय की रिपोर्ट के अनुसार, यह एक हैरियर जेट था और पायलट को मामली चोटें आईं थी.   

एविएशन गीक क्लब के अनुसार, यह अफगानिस्तान में मिशन पर मौजूद दो विमानों की टीम का एक हिस्सा था. वह अपने साथ बम और बारूद भी ले जा रहे थे. लेकिन कांधार में एयर बेस के पास उतरने से पहले विमानों को मिसाइल अलर्ट चेतावनी मिली थी दुश्मन का जमीन से हवा में मार करने वाला सिस्टम डिटेक्ट हुआ है. तुरंत ही विमान से चिंगारियां निकलीं ताकि इंफ्रारेड -गाइडेड मिसाइलों को चमका देकर लैंड किया जा सके.  

हालांकि ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय के अनुसार, ऐसा कोई संकेत नहीं था कि यह घटना दुश्मन की करतूत थी.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दूसरे एयरक्राफ्ट के लिए 6,500 फीट की ऊंचाई पर उतरने के लिए बहुत कम समय था जबकि यह हैरियर विमान भी बहुत ऊंचाई पर था उतरने के दूसरे प्रयास में एयरक्राफ्ट की टेल जमीन से टकराई. इससे लैंडिंग गियर टूट गया और विमान 4,0000 फीट तक घिसटा.