"भारत-US की दोस्ती पर दुनिया की नजर" : PM मोदी के साथ बैठक के बाद राष्ट्रपति बाइडेन

पीएम मोदी के साथ मीडिया को दिए गए ज्वॉइंट स्टेटमेंट में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि भारत अमेरिकी की दोस्ती पर दुनिया की नजर है. भारत तेजी से विकास करने वाला देश है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पीएम मोदी से बातचीत के बाद ज्वॉइंट स्टेटमेंट दिया.

वॉशिंगटन:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार देर रात व्हाइट हाउस में द्विपक्षीय चर्चा के बाद मीडिया में ज्वॉइंट स्टटेमेंट दिया. दोनों नेताओं ने प्रेस के सवालों के जवाब भी दिए. बाइडेन ने कहा कि भारत और अमेरिका एक साथ मिलकर असीमित क्षमता वाले साझा भविष्य के दरवाज़े खोल रहे हैं.

जो बाइडेन के स्टेटमेंट की खास बातें...
  1. व्हाइट हाउस में द्विपक्षीय बातचीत के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और पीएम मोदी ने मीडिया को ज्वॉइंट स्टेटमेंट दिया. बाइडेन ने कहा कि भारत अमेरिकी की दोस्ती पर दुनिया की नजर है. भारत तेजी से विकास करने वाला देश है. भारत और अमेरिकी की दोस्ती में असीमित क्षमता है. दोनों देशों के बीच साझेदारी बढ़ाने पर हमने बात की है. 
  2. बाइडेन ने कहा कि स्वास्थ्य सेवा, अंतरिक्ष, स्वच्छ ऊर्जा और जलवायु संकट, क्वांटम कंप्यूटिंग जैसी तकनीक, सेमीकंडक्टर पर सहयोग, रक्षा संबंधों पर अधिक सहयोग आदि पर चर्चा हुई. 
  3. उन्होंने कहा कि भारत-अमेरिका आर्थिक सहयोग बढ़ रहा है. व्यापार पर 2 अरब डॉलर से ज्यादा का नया निवेश हुआ है. पीएम मोदी के साथ बहुत सार्थक मुलाकात हुई. क्वाड पर चर्चा हुई जो सुनिश्चित कर सकता है कि इंडो पैसिफिक खुला और समृद्ध रहे.
  4. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि भारत और अमेरिकी दोनों नवप्रवर्तन और निर्माण करते हैं, बाधा को अवसर में बदलते हैं. दोनों देशों में मानवाधिकार संघर्ष मौजूद है. अमेरिकी सपने को पूरा करने में भारतीय अमेरिकी योगदान दें. 2024 में भारतीय अंतरिक्ष यात्री स्पेस में जाएगा.
  5. बाइडेन ने कहा कि स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन में तेजी लाने के लिए अंतरिक्ष उड़ान पर सहयोग और क्वांटम कंप्यूटिंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर सहयोग की ज़रूरत है. एअर इंडिया द्वारा बोइंग विमान खरीदने के समझौते से अमेरिका में 10 लाख नौकरियों को मदद मिलेगी.
  6.  बाइडेन ने कहा, 'यह साझेदारी दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण साझेदारी में से एक है, जो इतिहास में किसी भी समय में अधिक मजबूत, करीबी और अधिक गतिशील है.'
  7. जो बाइडेन ने कहा, 'हमारे साथ एक ऐसी घटना घटी, जिससे कुछ भ्रम पैदा हो गया. लेकिन सचिव ब्लिंकन की चीन यात्रा बहुत अच्छी रही. मुझे भविष्य में किसी समय चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिलने की उम्मीद है.' बाइडेन ने इससे पहले शी जिनपिंग को तानाशाह करार दिया था.
  8. जलवायु परिवर्तन से संबंधित एक सवाल पर जो बाइडेन ने कहा- ‘मुझे लगता है कि यह मानवता के अस्तित्व के लिए खतरा है.'बाइडेन ने कहा कि हम भारत को हरित ऊर्जा केंद्र बनाने के लिए काम कर रहे हैं. हम क्लाइमेट चेंज को लेकर काम कर रहे हैं.
  9. बाइडेन ने कहा कि भारतीय कंपनियां विनिर्माण क्षेत्र में 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक के नए निवेश की घोषणा कर रही हैं. कोलोराडो में सौर, ओहियो में स्टील और दक्षिण कैरोलिना में ऑप्टिक फाइबर का काम हो रहा है.
  10. उन्होंने कहा, "पिछले एक दशक में हमारे देशों के बीच व्यापार लगभग दोगुना होकर 191 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक हो गया है. इससे भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका दोनों में हजारों अच्छी नौकरियां पैदा हुईं."