चीन के नए कोविड नियमों के कारण शंघाई जाने वाले अमेरिकी विमान को वापस लौटना पड़ा, विवाद

डेल्‍टा और अमेरिका की कई एयरलाइंस ने ओमिक्रॉन वेरिएंट के प्रकोप के चलते अपनी हजारों उड़ानों को रद्द किया है. इसके कारण न केवल एयरलाइन कर्मी प्रभावित हुए हैं बल्कि यात्रियों के ट्रेवल प्‍लान पर भी इसका असर पड़ा है. दूसरे देशों की तरह चीन भी कोविड-19 के ताजा प्रकोप का सामना कर रहा है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
चीन के नए नियमों के कारण डेल्‍टा एयरलाइंस के विमान को वापस लौटना पड़ा
न्‍यूयॉर्क:

डेल्टा एयरलाइन्स ने चीन जाने वाली अपनी उड़ान को रीरूट कर वापस अमेरिका ले जाने के पीछे चीन की नई क्लीनिंग रिक्वायरमेंट्स को वजह बताया है, जिनकी चीनी अधिकारियों ने आलोचना की है.21 दिसंबर की इस फ्लाइट को सिएटल से रवाना होने के बाद शंघाई में लैंड करना था, लेकिन इसे बीच रास्ते से ही अमेरिका वापस लौटा लिया गया. डेल्‍टा एयरलाइन्स के अनुसार, विमान के वापस लौटने का कारण कोविड-19 के केसों में आए ताजा उछाल के बाद चीन की ओर से उसी दिन जारी किए गए 'नए नियम' रहे.

डेल्‍टा के प्रवक्‍ता ने कहा, 'नई सुरक्षा प्रक्रिया के चलते काफी समय की जरूरत होती है और यह डेल्‍टा के लिए संचालन के तौर पर व्‍यवहार्य नही हैं. कस्‍टमर्स को होने वाली असुविधा के लिए हम खेद व्‍यक्‍त करते हैं और हम वैकल्पिक उड़ानों के लिए काम करेंगे. चीन के आधिकारिक मीडिया के अनुसार, सेन फ्रांसिस्‍को स्थित चीनी काउंसलेट ने शिकायत की है कि चीन के कई नागरिक, खत्‍म हो रहे वीजा और कोविड-19 टेस्‍ट के कारण फंस गए हैं. गौरतलब है कि डेल्‍टा और अमेरिका की कई एयरलाइंस ने ओमिक्रॉन वेरिएंट के प्रकोप के चलते अपनी हजारों उड़ानों को रद्द किया है. इसके कारण न केवल एयरलाइन कर्मी प्रभावित हुए हैं बल्कि यात्रियों के ट्रेवल प्‍लान पर भी इसका असर पड़ा है. दूसरे देशों की तरह चीन भी कोविड-19 के ताजा प्रकोप का सामना कर रहा है.  

सोमवार को चीन के शहर झियान में कोविड पर नियंत्रण के लिए बेहद सख्‍त प्रतिबंध लागू किए गए हैं जिसके तहत लोगों को कार लेकर बाहर निकलने से भी रोका गया है. देश में करीब 21 माह के बाद कोरोना के मामलों की संख्‍या बढ़ी है. 

Advertisement
दिल्ली: ओमिक्रॉन का बढ़ता खतरा, नाइट कर्फ्यू का पालन कराने सड़क पर उतरी पुलिस

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Hardeep Singh Puri To NDTV: 'Biofuel और Ethanol पर हमारा Focus' | NDTV’s Infrashakti Awards
Topics mentioned in this article