रूस पर प्रतिबंध लगाने वाले अमेरिकी डिप्टी NSA दलीप सिंह आज आएंगे भारत, इन मुद्दों पर होगी बातचीत

इस यात्रा के दौरान दलीप सिंह भारत के साथ अमेरिकी प्रशासन के चल रहे परामर्श को जारी रखेंगे, और अमेरिका-भारत आर्थिक संबंधों के साथ रणनीतिक साझेदारी में कई मुद्दों को आगे बढ़ाएंगे.

Advertisement
Read Time: 6 mins
ओबामा के कार्यकाल में भी खास भूमिका निभा चुके हैं दलीप सिंह
वॉशिंटन:

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन रूस के खिलाफ प्रतिबंध लगाने वाले अपने शीर्ष सलाहकार को भारत भेज रहे हैं. व्हाइट हाउस ने मंगलवार को कहा कि अंतरराष्ट्रीय अर्थशास्त्र के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार दलीप सिंह 30 और 31 मार्च को नई दिल्ली में होंगे. व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की प्रवक्ता एमिली हॉर्न ने कहा कि सिंह यूक्रेन के खिलाफ रूस के युद्ध के परिणामों और वैश्विक अर्थव्यवस्था पर इसके प्रभाव को कम करने के लिए अपने समकक्षों के साथ बातचीत करेंगे.

हॉर्न ने कहा कि दलीप सिंह 'बिल्ड बैक बेटर वर्ल्ड' के माध्यम से उच्च गुणवत्ता वाले बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देना और एक इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क की प्रगति पर चर्चा करेंगे. इस यात्रा के दौरान दलीप सिंह भारत के साथ अमेरिकी प्रशासन के चल रहे परामर्श को जारी रखेंगे, और अमेरिका-भारत आर्थिक संबंधों और रणनीतिक साझेदारी में कई मुद्दों को आगे बढ़ाएंगे. हॉर्न ने कहा कि वह समावेशी आर्थिक विकास और समृद्धि और एक स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत को बढ़ावा देने के लिए सहयोग को गहरा करने के लिए भारतीय अधिकारियों से भी मुलाकात करेंगे.

ये भी पढ़ें: Russia Ukraine War: सैन्य कार्रवाई कम करने का मतलब सीजफायर नहीं, यूक्रेन से तुर्की में बातचीत के बाद बोला रूस

दलीप सिंह भारतीय मूल के अमेरिकी हैं. जो कि पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ भी काम कर चुके हैं. उन्होंने मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और हार्वर्ड केनेडी स्कूल से अंतरराष्ट्रीय अर्थशास्त्र में मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन और मास्टरऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन की पढ़ाई की है. दलीप अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में ट्रेजरी और फाइनेंशियल मार्केट के असिस्टेंट सेक्रेटरी के रूप में भी काम कर चुके हैं. 

VIDEO: पुतिन और जेलेंस्की की इस्तांबुल वार्ता के बाद हो सकती है मुलाकात

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Jagannath Rath Yatra 2024: सेवा से लेकर सुरक्षा व्यवस्था तक, पुरी रथ यात्रा के लिए क्या है तैयारी?