"अमेरिका के जासूसी गुब्बारे 10 बार हमारे एयर स्पेस में घुस चुके": चीन का बड़ा दावा

चीन ने आरोप लगाया है कि इन जासूसी गुब्बारों ने चीनी अधिकारियों की अनुमति के बिना चीनी एयर स्पेस के ऊपर से उड़ान भरी है. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने दावा किया है कि अमेरिका ने जनवरी 2022 से अब तक 10 से अधिक बार उसके हवाई क्षेत्र (Air Space) में जासूसी गुब्बारे भेजे हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
बीजिंग:

जासूसी गुब्बारे (Spy Balloons) को लेकर अमेरिका और चीन में विवाद बढ़ता जा रहा है. अमेरिका के चीन ने कथित जासूसी गुब्बारे को मार गिराने के बाद चीन की ओर से बड़ा दावा किया गया है. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने दावा किया है कि अमेरिका ने जनवरी 2022 से अब तक 10 से अधिक बार उसके हवाई क्षेत्र (Air Space) में जासूसी गुब्बारे भेजे हैं. पिछले शनिवार को अमेरिकी ने साउथ कैरोलिना के तट से दूर अटलांटिक महासागर में चीन के एक जासूसी गुब्बारे को लड़ाकू विमान के जरिए मार गिराया था. तब से लेकर दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति भी देखने को मिली है.

यह पूछे जाने पर कि चीन ने उन कथित घुसपैठों का कैसे जवाब दिया? वांग ने कहा कि बीजिंग का इन घटनाओं से निपटने का तरीका जिम्मेदारी से भरा और पेशेवर था. उन्होंने कहा, "अगर आप चीन के हवाई क्षेत्र में अवैध रूप से प्रवेश करने वाले उच्च ऊंचाई वाले गुब्बारों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो मेरा सुझाव है कि आप अमेरिका को देखें."

इससे पहले अमेरिका के एक सांसद ने जासूसी गुब्बारे को मार गिराए जाने को लेकर चीन पर निशाना साधा था. सीनेट में बहुमत के नेता चक शूमर ने एबीसी के दिस वीक कार्यक्रम में कहा, 'मैं समझता हूं कि चीन की पोल खुल गई है. उसका झूठ पकड़ा गया है.' हालांकि, सांसद ने बाइडन प्रशासन से चीन के साथ संबंध जारी रखने की अपील भी की.

Advertisement

रविवार को भी दिखी थी संदिग्ध वस्तु
अमेरिका में रविवार को भी संदिग्ध ऑब्जेक्ट देखा गया था, जिसे राष्ट्रपति बाइडन के आदेश के बाद मार गिराया गया था. चीनी गुब्बारे को मार गिराए जाने के बाद से अमेरिकी एयर स्पेस में इस तरह के संदिग्ध ऑब्जेक्ट देखे जाने का यह तीसरा मामला था. हालांकि, अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी है कि ये ऑब्जेक्ट भी चीन की तरफ से भेजे गए थे.

Advertisement

पांच चीनी कंपनियों को यूएस ने किया ब्लैक लिस्ट
जासूसी गुब्बारे को लेकर जारी तनाव के बीच अमेरिका ने शुक्रवार को बड़ा कदम उठाते हुए पांच चीनी कंपनियों और एक अनुसंधान संस्थान को ब्लैक लिस्ट में डालने की घोषणा की. अमेरिका ने कहा कि ये पांच कंपनियां बीजिंग के जासूसी संबंधित अंतरिक्ष कार्यक्रमों से जुड़ी हैं. 

Advertisement

ये भी पढ़ें:

अमेरिकी लड़ाकू विमान ने एक और 'उड़ती हुई वस्तु' को किया नष्‍ट, एक हफ्ते में चौथी घटना

अमेरिकी आकाश में चीन का गुब्बारा : पेंटागन अधिकारी ने कहा, चीन के साथ संपर्क किया है अमेरिका ने

Advertisement


 

Featured Video Of The Day
Marital Rape को लेकर Supreme Court में दाखिल सरकार के हलफ़नामे में क्या है? | NDTV India