यूक्रेन युद्ध : क्रीमिया पर ड्रोन हमले को लेकर रूस ने ब्रिटेन पर लगाया 'शामिल' होने का आरोप

रूस के रक्षा मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, "इस आतंकी घटना की तैयारी और 73वें मरीन स्पेशल ऑपरेशंस सेंटर के सैन्य कर्मियों के प्रशिक्षण को ब्रिटिश विशेषज्ञों की देखरेख में अंजाम दिया गया."

Advertisement
Read Time: 23 mins

यूक्रेन के साथ जारी युद्ध के बीच रूस ने ब्रिटेन पर गंभीर आरोप लगाया है.

नई दिल्‍ली:

यूक्रेन और रूस के बीच पिछले आठ महीनों से ज्‍यादा वक्‍त से युद्ध जारी है. दोनों ही ओर से हमलों के बीच आरोप-प्रत्‍यारोप का दौर भी जारी है. रूस ने क्रीमिया पर ड्रोन हमले को लेकर ब्रिटेन के 'शामिल' होने का आरोप लगाया है. रूस के रक्षा मंत्रालय ने आरोप लगाया है कि ब्रिटेन के विशेषज्ञों के 'प्रशिक्षण' और 'निरीक्षण' में यूक्रेन ने विफल हमला किया. रूस के रक्षा मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, "कीव शासन ने काला सागर बेड़े के जहाजों और नागरिक जहाजों के खिलाफ आतंकवादी हमला किया है, जो सेवस्तोपोल बेस की बाहरी और भीतरी सड़कों पर थे. हमले में नौ मानव रहित एरियल व्हिकल और सात समुद्री ड्रोन शामिल थे."   

मंत्रालय ने बयान में कहा, "इस आतंकी घटना की तैयारी और 73वें मरीन स्पेशल ऑपरेशंस सेंटर के सैन्य कर्मियों के प्रशिक्षण को ब्रिटिश विशेषज्ञों की देखरेख में अंजाम दिया गया." इस मामले में ब्रिटेन ने अभी तक आरोपों का जवाब नहीं दिया है. 

रूस ने यह भी आरोप लगाया कि ब्रिटिश नौसेना के प्रतिनिधि 26 सितंबर को नॉर्ड स्ट्रीम 1 और नॉर्ड स्ट्रीम 2 गैस पाइपलाइनों को उड़ाने के लिए बाल्टिक सागर में हमले की साजिश रचने और इसकी योजना बनाने में शामिल थे. 

Advertisement

मॉस्‍को के कब्‍जे वाले क्रीमिया के सेवस्तोपोल को हालिया महीनों में कई बार निशाना बनाया गया है. यह बेड़े के मुख्यालय और यूक्रेन में संचालन के लिए एक लॉजिस्टिक हब के रूप में काम करता है. 

Advertisement

रूसी सेना का दावा है कि उसने बंदरगाह पर शनिवार तड़के हुए एक हमले में नौ ड्रोन और सात समुद्री ड्रोन को "नष्ट" किया है. 

Advertisement

मॉस्को की सेना ने कहा है कि उनके क्रीमिया स्थित बेस पर जिन जहाजों को लक्ष्‍य बनाया गया, वो यूक्रेन को अनाज‍ निर्यात की अनुमति देने वाली संयुक्त राष्ट्र की डील का हिस्‍सा थे. 

Advertisement

रूस ने हाल ही में इस सौदे की आलोचना करते हुए कहा था कि पश्चिमी प्रतिबंधों के कारण उसके अपने अनाज निर्यात को नुकसान हुआ है. वहीं यूक्रेन ने कहा कि रूस अनाज गलियारे को नुकसान पहुंचाने का बहाना बना रहा है. 

ये भी पढ़ें:

* यूक्रेन : कॉफी शॉप पर कई मीटर दूर हुए रूसी मिसाइल हमले का दिखा असर, वीडियो वायरल
* 'वह देशभक्त हैं' : रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने विदेश नीति को लेकर की पीएम मोदी की तारीफ
* राजनाथ सिंह और रूसी रक्षा मंत्री के बीच हुई बातचीत, परमाणु हमले को लेकर किया आगाह

'वह देशभक्त हैं' : रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने की पीएम मोदी की तारीफ