रूस का यूक्रेन पर बड़ा हमला, कई शहरों में एक साथ धमाके, मेट्रो-बंकरों में छिपे लोग, बिजली गुल

रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर ड्रोन हमला शुरू किया है. इससे पहले यूक्रेन की सेना की ओर से भी रूस पर ड्रोन हमला किया गया था. कीव में कई धमाके सुने गए हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins
कीव:

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग तेज होती नजर आ रही है. रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर ड्रोन हमला शुरू किया है. इससे पहले यूक्रेन की सेना की ओर से भी रूस पर ड्रोन हमला किया गया था. रूस के सेरातोव में एक इमारत से ड्रोन टकराया, इसका एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. रूस पर यूक्रेन का 9/11 जैसा हमला है. उधर, अब कीव में कई धमाके सुने गए हैं. ऐसा माना जा रहा है कि अब ये जंग बड़ा रूप ले सकती है.

  1. यूक्रेन पर रूस के बड़े हमले के के बाद निप्रो समेत कई शहरों में धमाके सुने जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि रूस ने कई मिसाइल हमले कीव पर किये हैं. इसके बाद इन शहरों में आम लोग अंडरग्राउंड मेट्रो स्‍टेशनों और बंकरों में छुपते हुए नजर आ रहे हैं. 
  2. यूक्रेन की सेना ने सोमवार तड़के कहा कि रूस ने कीव पर ड्रोन हमला किया, प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, किसी नुकसान की जानकारी नहीं है. कीव के सैन्य प्रशासन के प्रमुख सेरही पोपको ने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर कहा, "कीव के आसपास के क्षेत्र में शहर की ओर बढ़ते समय 10 ड्रोन नष्ट कर दिए गए."
  3. कीव में सेना हाई अलर्ट पर है. हाई एयर अलर्ट घोषित किया गया है. रूस के हमलों के बाद यूक्रेन में बिजली गुल हो गई है. बताया जा रहा है कि अगले आधे घंटे में रूस और बड़े हमले को अंजाम दे सकता है.
  4. रूस की ओर से मिसाइल और ड्रोन यूक्रेन के शहरों पर दागे जा रहे हैं. आज कीव, खार्किव, ओडेसा, विन्नित्सिया, ज़ापोरिज़िया, क्रेमेनचुक, डीनिप्रो, खमेलनित्सकी, क्रोपिव्निट्स्की, लुत्स्क और क्रिवी रिह में धमाकों की आवाज सुनाई दी है.
  5. युद्ध शुरू होने के बाद से रूस ने कीव पर अपना सबसे बड़ा ड्रोन और मिसाइल हमला किया, जो इस महीने राजधानी पर सातवां हमला है. आवासीय क्षेत्रों और बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचने के बावजूद किसी के हताहत होने की सूचना अभी तक नहीं मिली है.
  6. रूसी अधिकारियों और समाचार एजेंसियों का कहना है कि सोमवार को यूक्रेन के ड्रोन हमले के परिणामस्वरूप रूस के सेराटोव शहर में घर क्षतिग्रस्त हो गए और उसके बाद उड़ानें प्रतिबंधित कर दी गईं. इस हमले में एक महिला भी घायल हो गई है.

रूसी सेना ने एक बार फिर यूक्रेन को निशाना बनाया है. रूस ने रविवार को उत्तरी, पूर्वी और दक्षिणी यूक्रेन पर हमले किए हैं. इस हमले में चार लोगों की मौत हो गई और 37 लोग घायल हो गए. यूक्रेन की सेना और स्थानीय अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है. यूक्रेन की वायुसेना ने रविवार को मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम पर बताया कि रूस ने यूक्रेन के सीमावर्ती क्षेत्रों चेर्निहिव, सुमी, खार्किव और डोनेट्स्क में रात भर हमले किए.

स्थानीय अधिकारियों ने टेलीग्राम पर बताया कि सुमी के उत्तरी क्षेत्र पर मिसाइल से हमला किया गया, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और 16 लोग घायल हो गए. इनमें तीन बच्चे भी शामिल हैं. इसके अलावा खार्किव क्षेत्र के गवर्नर ओलेह सिनेहुबोव ने जानकारी देते हुए बताया कि रूसी हमलों में 13 लोग घायल हुए हैं, जिनमें एक चार वर्षीय बच्चा भी है.

वहीं, खार्किव के मेयर इगोर तेरेखोव ने कहा कि रूसी हमलों के कारण शहर की एक गैस पाइपलाइन तबाह हो गई है. इसके अलावा 10 घरों को भी नुकसान पहुंचा है. इनमें से दो घर पूरी तरह तबाह हो गए हैं. यूक्रेनी वायु सेना ने एक बयान में कहा कि रूस ने नौ हमलावर ड्रोन को लॉन्च किया था. इनमें से आठ ड्रोन को यूक्रेन की वायु रक्षा प्रणाली ने मायकोलाइव क्षेत्र में मार गिराया गया है. वायु सेना ने कहा, "ज्यादातर मिसाइलें अपने लक्ष्यों तक नहीं पहुंच पाई, लेकिन रूस ने एक इस्केंडर-एम बैलिस्टिक मिसाइल, एक इस्केंडर-के क्रूज मिसाइल और छह गाइडेड एयर मिसाइल को लॉन्च किया था." हालांकि, यूक्रेन ने यह नहीं बताया है कि इनमें से कितनी मिसाइलों को मार गिराया है.

खेरसॉन के सैन्य प्रशासन के प्रमुख रोमन मरोचको के अनुसार, खेरसॉन के दक्षिणी क्षेत्र में रूसी हमले दिनभर जारी रहे. इसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए. फिलहाल, इस हमले पर रूस की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं है. बता दें कि रूस लगातार यूक्रेन के सीमावर्ती क्षेत्रों को निशाना बना रहा है. इस बीच कीव ने कहा कि यूक्रेनी सेना द्वारा रूस के कुर्स्क क्षेत्र में इस महीने की शुरुआत में किए गए हमले का उद्देश्य मॉस्को के हमलों को रोकना था.

 ये भी पढ़ें :- जेलेंस्की, पुतिन, बाइडनः मोदी की 3 झप्पियों में भारत की कूटनीति की क्रोनोलॉजी समझिए

Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal Bail Latest Update: Supreme Court से Bail के बाद आज कब तक बाहर आएंगे CM Kejriwal?