Ukraine-Russia War: लंबी दूरी की मिसाइलों से लेकर घातक ड्रोन, यूक्रेन को अमेरिका दे रहा ऐसे घातक हथियार; देखें लिस्ट

Ukraine-Russia War: अमेरिका की ओर से यूक्रेन को प्रदान की जा रही नई सुरक्षा सहायता में 800 एंटी-एयरक्राफ्ट, 9000 एंटी-आर्मर सिस्टम, 7,000 छोटे हथियार जैसे मशीन गन, शॉटगन और ग्रेनेड लॉन्चर, ड्रोन और अन्य सैन्य उपकरण शामिल हैं.

Advertisement
Read Time: 11 mins
Ukraine War: संयुक्त राज्य अमेरिका यूक्रेन को देने जा रहा है नई सुरक्षा सहायता
वाशिंगटन:

Ukraine-Russia War: संयुक्त राज्य अमेरिका ने बुधवार को यूक्रेन को नई सुरक्षा सहायता और लंबी दूरी तक वार करने वाले हथियार देने का ऐलान किया है. अमेरिका की ओर से यूक्रेन को प्रदान की जा रही नई सुरक्षा सहायता में 800 एंटी-एयरक्राफ्ट, 9000 एंटी-आर्मर सिस्टम, 7,000 छोटे हथियार जैसे मशीन गन, शॉटगन और ग्रेनेड लॉन्चर, ड्रोन और अन्य सैन्य उपकरण शामिल हैं. आइए विस्तार में जानते हैं इन हथियारों के बारे में.

S-300 मिसाइल

अमेरिका की ओर से यूक्रेन को S-300 जो कि लंबी दूरी की मिसाइल है वो दी जा रही है. एक सैन्य स्रोत के अनुसार ये एक पूरी तरह से स्वचालित, जमीन-आधारित रडार और मिसाइल लॉन्चर इकाई है. जो लंबी दूरी पर आने वाले कई हवाई खतरों को ट्रैक कर सकती है और नष्ट कर सकती है. यूक्रेनी की सेना को पहले से ही एस-300 को कैसे संचालित किया जाता है. इसकी जानकारी है.

'कामिकेज़ ड्रोन' (Kamikaze drones)

वाशिंगटन यूक्रेन को 100 स्विचब्लेड ड्रोन देने वाला है. ये ड्रोन कैमरा से लैस हैं और ये किसी मिसाइल से कम नही हैं. ये ड्रोन लक्ष्य पर सटीकता के साथ हमला करने की क्षमता रखते हैं. इस ड्रोन की मदद से यूक्रेन की सेना आसानी से रूसी वाहनों और इकाइयों पर नजर रख सकेगी और हमला कर उन्हें नष्ट कर देगी.

विमान भेदी स्टिंगर्स ( 'Saint Javelin')

संयुक्त राज्य अमेरिका की ओर से 800 और स्टिंगर्स भी यूक्रेन को दिए जा रहा हैं .अमेरिका ने 1990 के दशक में रूसी हेलीकॉप्टरों को मार गिराने के लिए अफगान लड़ाकों को स्टिंगर्स प्रदान किए थे. वहीं यूक्रेन सेना ने रूसी हेलीकॉप्टरों, निचली उड़ान वाले फिक्स्ड-विंग अटैक एयरक्राफ्ट के खिलाफ इनका प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया है.

'सेंट जेवलिन'(Saint Javelin)

अमेरिका की ओर से यूक्रेन को सेंट जेवलिन भी दिए जा रहे हैं. जो एक एंटी-टैंक मिसाइल लॉन्‍चर है. एक एक तरह की भाला मिसाइल है. रूसी सेना का मुकालबल करने के लिए ये काफी मददगार है. अमेरिका पहले ही यूक्रेन को 'सेंट जेवलिन' दे चुका है और अब  बाइडेन ने कहा कि वो  यूक्रेन को 2,000 और भाला मिसाइल देगा.

बंदूकें, गोला बारूद, शरीर कवच 

अमेरिका की ओर से 7,000 अन्य एंटी-आर्मर हथियार, हजारों मशीनगन, राइफल और ग्रेनेड लांचर,  बॉडी आर्मर और हेलमेट भी यूक्रेन को दिए जा रहे हैं.

Advertisement

VIDEO: प्राइम टाइम : कर्नाटक हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचीं छात्राएं


(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Weather Update: Uttarakhand में भारी बारिश का Red Alert, सड़कों पर आया सैलाबther