एक हफ्ते में रूस से वापस लिया 1,000 वर्ग किलोमीटर से ज्यादा क्षेत्र, 30 बस्तियां करवाई मुक्त : यूक्रेन का दावा

जहां यूक्रेन का दावा है कि उसने देश के कुछ हिस्सों में अपने सैनिकों को तैनात कर दिया है, वहीं अन्य क्षेत्रों में नए सिरे से रूसी हवाई हमलों की खबरें आई हैं.

Advertisement
Read Time: 15 mins
कीव:

यूक्रेन ने कहा कि उसने पिछले एक सप्ताह में रूस से अपने दक्षिण और पूर्व में 1,000 वर्ग किलोमीटर से अधिक क्षेत्र वापस ले लिया है. राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा कि खार्किव क्षेत्र में 30 से अधिक बस्तियों को ‘मुक्त' कराया गया है. खार्किव क्षेत्र में रूस के शीर्ष आधिकारिक कब्जे ने स्वीकार किया कि यूक्रेनी सेना ने ‘महत्वपूर्ण जीत' हासिल की है. बीबीसी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि विटाली गणचेव ने रूसी टीवी को बताया कि यूक्रेनियन ने रूसी रक्षा रेखा को तोड़ दिया है.

उन्होंने कहा कि खार्किव के रूसी कब्जे वाले हिस्से में सबसे महत्वपूर्ण शहरी केंद्रों में से एक कुपियांस्क और दो अन्य शहरों से नागरिकों को निकाला जा रहा है.

बीबीसी ने कहा कि इंस्टीट्यूट फॉर द स्टडी ऑफ वॉर थिंक टैंक के विश्लेषण के अनुसार, यूक्रेन के सैनिक अब कुपियांस्क से सिर्फ 15 किमी दूर हैं, जो एक आवश्यक रेलवे जंक्शन है, जिसका उपयोग मास्को युद्ध के मैदान में अपने सैनिकों की आपूर्ति के लिए कर रहा है.

माना जाता है कि रूस सड़क और हवाई मार्ग से इस क्षेत्र में विशाल एमआई -26 परिवहन हेलीकाप्टरों का उपयोग कर रहा है, प्रत्येक 80 सैनिकों को ले जाने में सक्षम है.

एक अलग फेसबुक पोस्ट में यूक्रेन की सेना ने कहा कि तीन दिनों में सैनिकों ने 50 किमी की दूरी तय की है. बीबीसी ने कहा कि अगर सत्यापित किया जाता है, तो यह मार्च में राजधानी कीव के आसपास की स्थिति से रूसी सेना के तेजी से पीछे हटने के बाद से अग्रिम पंक्ति की सबसे तेज गति को चिह्नित करेगा.

खार्किव के दक्षिण-पूर्व में आक्रामक यूक्रेन के सैनिकों को डोनेट्स्क के पूर्वी क्षेत्र के करीब लाएगा, जिस पर छह महीने पहले युद्ध शुरू होने के बाद से रूस ने पर्याप्त सैन्य नियंत्रण बनाए रखा है.

Advertisement

गणचेव ने इस बात से इनकार किया कि यूक्रेनी सैनिकों ने वहां यूक्रेनी सैनिकों को दिखाने के लिए एक वीडियो दिखाई देने के बावजूद बालाक्लिया शहर पर कब्जा कर लिया था.

बीबीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि यह पुष्टि करने में सक्षम नहीं है कि शहर का नियंत्रण किसके पास है, लेकिन सत्यापित सोशल मीडिया पोस्ट में गुरुवार को शहर के केंद्र में प्रशासनिक भवनों से यूक्रेन के झंडे उड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं.

Advertisement

जहां यूक्रेन का दावा है कि उसने देश के कुछ हिस्सों में अपने सैनिकों को तैनात कर दिया है, वहीं अन्य क्षेत्रों में नए सिरे से रूसी हवाई हमलों की खबरें आई हैं.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: हमारे Reporter Mohammad Ghazali के LIVE के दौरान दहला Beirut | EXCLUSIVE
Topics mentioned in this article