चांद पर पहली बार उतरेगा UAE का मून मिशन...राशिद रोवर देगा यह अहम जानकारियां

"राशिद रोवर (Rashid Rover) यूएई (UAE) के महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष कार्यक्रम (Space Mission) का हिस्सा है, जो मंगल ग्रह से शुरू हुआ, चंद्रमा की ओर बढ़ा और जल्द ही शुक्र तक पहुंच गया." : UAE के उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री

Advertisement
Read Time: 5 mins
UAE हमारे ग्रह और जीवन से संबंधित मामलों पर वैज्ञानिक डेटा का संग्रह भी करेगा (प्रतीकात्मक तस्वीर)
दुबई:

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने रविवार को राशिद मून रोवर (Rashid Moon Rover) को सफलतापूर्वक प्रेक्षपित किया. चांद की सतह पर उसका यह पहला मिशन है. दुबई (Dubai) में मोहम्मद बिन राशिद अंतरिक्ष केंद्र (MBRSC) के अनुसार राशिद रोवर अत्यधिक मूल्यवान डेटा, छवियां प्रदान करेगा, साथ ही साथ सौर प्रणाली की उत्पत्ति, हमारे ग्रह और जीवन से संबंधित मामलों पर वैज्ञानिक डेटा का संग्रह भी करेगा. अमेरिका के फ्लोरिडा में केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से SpaceX फाल्कन 9 रॉकेट पर सवार संयुक्त अरब अमीरात निर्मित राशिद रोवर एक जापानी चंद्र लैंडर हकुतो-आर पर  था.

Advertisement

यूएई के उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने प्रेक्षपण के बाद ट्वीट किया कि "राशिद रोवर यूएई के महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष कार्यक्रम का हिस्सा है, जो मंगल ग्रह से शुरू हुआ, चंद्रमा की ओर बढ़ा और जल्द ही शुक्र तक पहुंच गया. हमारा अगला कदम बड़ा और ऊंचा है.

एमबीआरएससी ने चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन के साथ सितंबर में संयुक्त अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसमें चांग'-7 पर सवार अगला यूएई रोवर चंद्रमा पर भेजना शामिल है. जिसे 2026 में प्रेक्षपित करने की योजना है.

Featured Video Of The Day
Kedarnath Avalanche Video: केदारनाथ मंदिर के पास एवलांच, पहाड़ के ऊपर से Glacier टूटकर गिरा