"जहाज झुका, हम गिर गए": ब्रिटिश टाइकून माइक लिंच की याट के चालक दल के सदस्य

मैथ्यू ग्रिफिथ्स घटना की रात में निगरानी ड्यूटी पर थे, उन्होंने जांचकर्ताओं को बताया कि चालक दल के सदस्यों ने बायेसियन पर सवार लोगों को बचाने के लिए हर संभव प्रयास किए.

Advertisement
Read Time: 3 mins
रोम:

माइक लिंच की नौका पर सवार एक चालक दल के सदस्य ने बताया कि इस महीने सिसिली के तट पर आए तूफान के कारण जहाज डूब गया था, जिसके कारण सभी पानी में गिर गए थे और यात्रियों को बचाने के प्रयासों में उसे भी चोट लगी थी. समाचार एजेंसी रॉयटर की एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है. 

इस दुर्घटना में ब्रिटिश प्रौद्योगिकी दिग्गज और छह अन्य लोगों की मौत हो गई थी. इटली की समाचार एजेंसी अंसा के मुताबिक, त्रासदी की रात निगरानी ड्यूटी पर तैनात मैथ्यू ग्रिफिथ्स ने जांचकर्ताओं को बताया कि चालक दल के सदस्यों ने बायेसियन पर सवार लोगों को बचाने के लिए हर संभव प्रयास किए गए थे.

ग्रिफ़िथ्स, नाव के कप्तान जेम्स कटफील्ड और जहाज़ के इंजीनियर टिम पार्कर ईटन को इटली के अधिकारियों ने संभावित हत्या और जहाज के डूबने के मामले में जांच के दायरे में रखा है. जांच का मतलब यह नहीं है कि वे दोषी हैं. 

अंसा ने ग्रिफ़िथ्स के हवाले से कहा, "मैंने कप्तान को जगाया जब हवा की गति 20 नॉट (23 मील प्रति घंटा/37 किलोमीटर प्रति घंटा) थी. उसने बाकी सभी को जगाने का आदेश दिया." 

उन्होंने 19 अगस्त की सुबह की घटनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि, "जहाज झुक गया और हम पानी में गिर गए. फिर हम वापस उठने में कामयाब रहे और उन लोगों को बचाने की कोशिश की जिन्हें हम बचा सकते थे." उन्होंने कहा, तब बायेसियन को पोर्टिसेलो के सिसिली बंदरगाह के पास लंगर डाला गया था.

उन्होंने यात्री चार्लोट गोलुन्स्की और उसकी एक वर्षीय बेटी का जिक्र करते हुए कहा, "हमने जिन्हें बचाया जा सकता था, उन्हें बचाया, कटफील्ड ने छोटी लड़की और उसकी माँ को भी बचाया. कुल मिलाकर 15 लोग मलबे में जीवित बचे थे."

Advertisement

कटफील्ड ने मंगलवार को अभियोजकों के पूछताछ किए जाने पर चुप रहने के अपने अधिकार का प्रयोग किया. उनके वकीलों ने कहा, उन्होंने कहा कि वह "थक गए" थे और उन्हें बचाव का मामला बनाने के लिए और समय चाहिए. पार्कर ईटन ने जांच पर कोई टिप्पणी नहीं की है.

प्रॉजीक्यूटर राफेल कैम्मारानो ने पिछले सप्ताह कहा था कि जहाज संभवतः "डाउनबर्स्ट" से टकराया था, जो कि बहुत तेज़ नीचे की ओर बहने वाली हवा है.

Advertisement

हालांकि, डूबने की घटना ने नौसेना के समुद्री विशेषज्ञों को हैरान कर दिया है, जिन्होंने कहा कि इतालवी उच्च श्रेणी की नौका निर्माता पेरिनी द्वारा निर्मित बायेसियन जैसे जहाज को तूफान का सामना करना चाहिए था और किसी भी मामले में, इसे इतनी जल्दी नहीं डूबना चाहिए था.

Featured Video Of The Day
One Nation One Election: एक देश एक चुनाव संवैधानिक तौर पर कितना कठिन? | Hot Topic