महारानी एलिजाबेथ का 19 सितंबर को होगा अंतिम संस्कार, 10 दिन का है राष्ट्रीय शोक

महारानी एलिजाबेथ ( Queen Elizabeth) ने 70 साल तक ब्रिटेन पर राज किया. यह ब्रिटिश इतिहास में सबसे अधिक रहा. उन्होंने अपनी पड़दादी की दादी क्वीन विक्टोरिया का रिकॉर्ड तोड़ा था.

Advertisement
Read Time: 5 mins

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ का 8 सितंबर को निधन हो गया था. उनका अंतिम संस्कार 19 सितंबर को किए जाने की घोषणा की गई है. एलिजाबेथ एलेक्ज़ेंड्रा मैरी (Elizabeth Alexandra Mary) या कहें कि महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीया (Queen Elizabeth II) का जन्म 21 अप्रेल 1926 को लंदन के मेफेयर में हुआ था. वह किंग जॉर्ज (King George VI) और महारानी एलिज़ाबेथ की पहली संतान थीं.  

वहीं ब्रिटेन (UK) की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) के निधन पर शोक के मद्देनजर आज शुक्रवार को मध्य लंदन से उन्हें तोपों की सलामी दी जाएगी. महारानी के बेटे सम्राट चार्ल्स तृतीय और उनकी पत्नी कैमिला रात में बाल्मोरल में ठहरने के बाद आज को लंदन रवाना होंगे. शुक्रवार को राष्ट्रीय शोक का पहला दिन रहेगा. महारानी का स्कॉटलैंड स्थित बाल्मोरल कैसल में बृहस्पतिवार को निधन हो गया. वह 96 वर्ष की थीं.

एलिज़ाबेथ एलेक्ज़ेंड्रा मैरी का विंडसर कोर्ट में राजतिलक समारोह 1953 में हुआ. वह ब्रिटिश गद्दी को संभालने वाली छठी महिला थीं. महारानी एलिज़ाबेथ को राजगद्दी 2 जून 1953 को दी गई. यह टीवी पर दिखाया गया एक बड़ा आयोजन था. 

Featured Video Of The Day
Ujjain में राष्ट्रपति Droupadi Murmu ने किए महाकाल के दर्शन, सफाई मित्रों का किया सम्मान